Top India Bharat
Cabo de Rama beach, डेस्टिनेशन घूमने की पूरी जानकारी | Complete information about, Cabo de Rama beach, destination - In Hindi

Cabo de Rama beach, गोवा का एक सबसे अलग प्रकार का और आकर्षित बीच, Cabo de Rama beach, यह बीच गोवा और पूरे भारतवर्ष के पर्यटकों के लिए सबसे खास और आकर्षित करने वाला समुद्र तट है। कैबो डे रामा बीच गोवा की अन्य खूबसूरत समुद्र तटों में से एक अद्भुत बीच है। Cabo de Rama beach भारत के दक्षिणी और गोवा की दक्षिणी दिशा में स्थित एक अद्भुत और आकर्षित समुद्र तट है। इस समुद्र तट के आसपास एक छोटी सी नदी भी है। जो अपने आप में हर किसी का यहां पर आने वाले पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। और इसी नदी के बीचों-बीच पर्यटकों के लिए कुछ नाव भी चलती है। 

यदि आप नाव में बैठने के शौकीन है। तो आप इसका भी लाभ उठा सकते हैं। यहां पर आने वाले हर एक पर्यटकको के लिए, प्रथक प्रथक और विभिन्न प्रकार के पेड़ और पौधे भी सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है। जिसकी छाया में बैठ कर के पिकनिक भी मना सकते हैं। और यहां पर हर कोई अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना पसंद करता है। यदि आप में से कोई भी Cabo de Rama beach पर घूमने की योजना बना रहे है। तो यह लेख आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। और यह लेख ध्यान से पढ़ना परम आवश्यक है।

आप Video के माध्यम से भी इस Cabo de Rama beach समुद्र तट की सैर कर सकते हैं। इस लेख के सबसे अंत में आपको वीडियो उपलब्ध कराया गया है।

2. Cabo de Rama beach पर्यटकों के लिए क्यों महत्वपर्ण है | Why is, Cabo de Rama beach, important for tourists - In Hindi

Top India Bharat
Cabo de Rama beach गोवा के अन्य शहर और भीड़भाड़ भरी दुनिया से दूर एक शांत जगह पर स्थित यह शांत समुद्र तट है। जो कि अपने आप में यहां पर आने वाले पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। यह समुद्र तट शहर से दूर होने के कारण इस बीच पर क्राउड (Crowd) शोर-शराबा आपको कम ही देखने को मिलेगा, परंतु यहां पर आने वाला हर एक पर्यटक आत्मविभोर होकर के जाता है। और पूरी दुनिया भर के शोर-शराबे से और तनाव से बाहर निकल कर के एक अद्भुत आत्म शांति का अहसास भी कराता है। Cabo de Rama beach के पीछे एक ऐसा अद्भुत चट्टान खड़ा है जिसके ऊपर से जहां समुद्र तट अद्भुत और आकर्षित लगता है। इसी चट्टान के नीचे जहां पर एक प्राकृतिक समुद्र तट है। इस चट्टान पर बॉलीवुड की कुछ फिल्में भी बनी है। यहां की सफेद रेत पर्यटको को बेहद ही ज्यादा आकर्षित करती है। कैबो डी रामा बीच पर आपको कोई भी रेस्टोरेंट नहीं मिलेगा परंतु इस समुद्र तट के ऊपर यानिकि कुछ ही दूरी पर स्थित छोटे रेस्टोरेंट आप को बड़ी आसानी से मिलेंगे

3. आप क्या-क्या कर सकते, Cabo de Rama beach पर | What can you do, at, Cabo de Rama beach - In Hindi

Cabo de Rama beach पर ऐसी बहुत सारी गतिविधियां है जो आपको करने को मिलेगी, जैसे कि मछलियों को दाना डालना, स्विमिंग करना, या फिर नाव लेकर के समुद्र के बीचो-बीच सैर करना, यहां की सफेद रेत पर विभिन्न प्रकार की कलाकृतियां करने के साथ इस रेत से खेलना और यहां तक की इस Cabo de Rama beach के आसपास के पर्यावरण को देखना, या फिर घूमना, यहां सबसे आकर्षण का केंद्र है विभिन्न प्रकार के पेड़ और पौधे जिसको देखने का अवसर आपको प्रदान होगा, और यहां पर खेलने की गतिविधियां भी आपको सरलता से मिलेगी जिसका लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं। 

3.1. Cabo de Rama beach पर आपको पिकनिक मनाने के इस प्रकार के बहुत सारे खूबसूरत स्थान मिलेंगे, जहां पर आप अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मना सकते हैं। और यहां तक कि आप इस समुद्र तट के आसपास एक बेहतरीन समय व्यथित भी कर सकते हैं। Cabo de Rama beach पर पिकनिक मनाने के बाद आप हर बार यहां आने की इच्छा रखेंगे, और वास्तविक समय पर यही दर्शाता भी है।

4. Cabo de Rama beach पर घूमने की सावधानियां | Precautions to visit, Cabo de Rama Beach - In Hindi

Top India Bharat
Cabo de Rama beach पर जाए, या फिर आप दुनिया के अन्य किसी भी समुद्र तट पर जाएं, परंतु सावधानी रखना परम आवश्यक है। Cabo de Rama beach पर आप गोवा के अन्य Beaches की तरह इस समुद्र तट पर पार्टी और पानी के खेलों की उम्मीद इस बीच पर ना करें, और साथ ही अपने बच्चों को इस बीच पर अत्यंत सावधानी से ले जाए, क्योंकि इस बीच पर जाते समय इसके रास्ते कठिनता से भरे हुए हैं। और साथ ही अपने बच्चों को अपनी आंखों से दूर ना करें

5. Cabo de Rama beach के आकर्षण केन्द्र | Cabo de Rama beach, hotspots - In Hindi

Top India Bharat
Cabo de Rama beach अपने आप में सबसे आकर्षण का केंद्र होने के साथ ही यहां पर रहने वाले लोगों के गांव के, आस-पास के इस प्रकार के अद्भुत और आकर्षण केंद्र है। जिसको देखने के पश्चात आपका मन मानो प्रफुल्लित हो उठ जाएगा, और यहां तक कि अन्य कई सारे छोटे-छोटे आकर्षण केंद्र है। जिस की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं।

• वर्का बीच

• कोला बीच

• गल्जी बाग बीच

• जंगल एडवेंचर

• दादूस हीलिंग सेंटर

• सेंडल वुड आयुर्वेद

• हिमालय थेरेपिक स्टूडियो

• कृष्णा आयुर्वेदिक मसाज सेंटर

6. Cabo de Rama beach का प्राचीन किला | Cabo de Rama beach, ancient fort - In Hindi

Top India Bharat
Cabo de Rama beach से कुछ ही दूरी पर स्थित एक प्राचीन किला देखने को मिलेगा जो कि Portuguese लुटेरों ने कब्जा करके रखा हुआ था। जो आज भी वहां पर स्थाई रूप से देखने को मिलता हैं। और इसी किले के आसपास साल नदी भी बहती है। यदि आप Cabo de Rama beach पर आए तो इस किल्ले पर अवश्य जाएगा, और साथ ही उस झरने को भी अवश्य देखिएगा, यहां पर आप सुबह के 9:00 बजे से लेकर के शाम के 5:30 बजे तक यहां पर घूमने जा सकते हैं।

7. Cabo de Rama beach वाटर स्कीइंग | Cabo de Rama Beach, Water Skiing - In Hindi

Top India Bharat
Cabo de Rama beach पर आपको वाटर स्कीइंग प्राप्त नहीं होगा, परंतु Cabo de Rama beach के कुछ ही दूरी पर स्थित एक मोबर (Mober) बीच भी है। जहां पर आपको वाटर स्कीइंग अवश्य प्राप्त होगा। जिसके माध्यम से आप अपनी इच्छा को पूरी कर सकते हैं। इस प्रकार की गतिविधियों को आप करते समय समुद्र की लहरों का एक अद्भुत आनंद उठा सकते हैं। और इस प्रकार का खेल गोवा के समुद्र तटों पर बड़ी तेजी से प्रचलित हो रहा है। और यहां पर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक इस प्रकार की गतिविधियों का भरपूर आनंद उठाते हैं।

आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दें कि, खेल शुरू करने के लिए और पानी में उतरने से पहले, आपको प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होता हैं। और इस प्रकार के खेल का आनंद आप सुबह 9:00 बजे से लेकर के शाम के 5:00 बजे तक इस खेल का आनंद उठा सकते हैं।

8. Cabo de Rama beach जंगल एडवेंचर | Cabo de Rama Beach, Jungle Adventure - In Hindi

Top India Bharat
Cabo de Rama beach से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण जानकारी। यदि आप जंगल और एडवेंचर से जुड़ी गतिविधियों को पसंद करते हैं। तो यह समुद्र तट के आसपास के जंगल में आपके लिए एक अवसर प्रदान करते हैं। जिसके माध्यम से आप Cabo de Rama beach से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यहां पर गोवा के जंगलों में विशेषज्ञों के माध्यम से कैन्यनिंग इस प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। जैसे कि आप क्लिफ जंपिंग, एब्सीलिंग, ट्रेकिंग तैराकी, और इसके साथ अन्य कई प्रकार की गतिविधियों का भी लाभ उठा सकते हैं।

9. Cabo de Rama beach आस पास के होटल | Cabo de Rama Beach, Nearby Hotels - In Hindi

यदि आप Cabo de Rama beach पर किसी होटल या रेस्टोरेंट्स की तलाश में है। तो आपको बता कि गोवा के अन्य बीचीस की तरह इस बीच पर तो आपको कोई भी रेस्टोरेंट या होटल नहीं मिलेगा, परंतु इस बीच से थोड़ी दूरी पर स्थित आपको अपने बजट के अनुसार रेस्टोरेंट या होटल बड़ी आसानी से उपलब्ध होगा। तो यहां पर आप अपनी सुविधा के अनुसार होटल या रेस्टोरेंट ले सकते हैं। यहां पर कुछ लोकप्रिय होटल जिस्मेसे, द कैप, द लीला, और ओम साईं बीच हॉट्स, और इसी प्रकार की अन्य कुछ होटल या रेस्टोरेंट आपको प्राप्त होंगे।

10.Cabo de Rama beach पर घूमने का कितना शुल्क | How much to travel on, Cabo de Rama beach - In Hindi

यदि आप Cabo de Rama beach पर घूमने जा रहे हैं। और entry fees के बारे मे जानना चाहते हैं। आपको बता दें कि Cabo de Rama beach पर जाने की और घूमने की कोई भी फीस नहीं लगती है। गोवा के अन्य बीचीस की तरह Cabo de Rama beach पर भी Entry निशुल्क है। आप भी बे झिझक यहां पर घूम फिर सकते हैं।

11. Cabo de Rama beach के साथ, गोवा के अन्य बीच पर घूमने जाने का सबसे उत्तम समय | Best time to visit Goa's other beaches, with, Cabo de Rama Beach

Cabo de Rama beach पर भी आप गोवा के अन्य बिचीस की तरह आप इस बीच पर भी आने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर या नवंबर से लेकर के मार्च महीने के आस-पास माना जाता है। तत्पश्चात यहां का मौसम हल्का हल्का गर्म हो जाता है परंतु इसके साथ साथ हल्की सर्दी भी हो जाती है। और ऐसे में Cabo de Rama beach के साथ-साथ गोवा के अन्य जगह पर भी जाना आपके लिए एक प्रकार से अवसर के समान हो जाता है। 

12. कैसे पहुंचे Cabo de Rama beach पर | How to reach, Cabo de Rama Beach - In Hindi

यदि आपने Cabo de Rama beach पर जाने की कोई योजना बनाई है। या फिर आप जा रहे हैं। तो आपको बता दें कि, Cabo de Rama beach पर जाने के लिए आप, flight, train, bus, या फिर आप अपनी निजी वाहन के माध्यम से भी जा सकते हैं। और यहां तक कि आपके पास कई ऐसे ऑप्शन रहेंगे जिसके माध्यम से भी आप जा सकते हैं।

13. फ्लाइट के माध्यम से Cabo de Rama beach पर कैसे पहुंचे | How to get to, Cabo de Rama Beach, via Flight - In Hindi

Top India Bharat

यदि आप फ्लाइट से Cabo de Rama beach पर जाना चाहते हैं। तो आपको बता दे कि गोवा का एक शहर डाबोलिम जिसे डाबोलिम एयरपोर्ट भी कहते हैं। और यह एयरपोर्ट Cabo de Rama beach के सबसे नजदीक है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एयरपोर्ट से Cabo de Rama beach की दूरी लगभग 54 किलोमीटर की है। एयरपोर्ट से Cabo de Rama beach तक जाने के लिए आपके पास यहां पर हर प्रकार के वाहनों की सुविधा उपलब्ध रहेगी

14. ट्रेन के माध्यम से Cabo de Rama beach पर कैसे पहुंचे | How to get to, Cabo de Rama Beach, via train - In Hindi

Top India Bharat

ट्रेन के माध्यम से Cabo de Rama beach पर जाने के लिए, गोवा के Airport से थोड़ी दूरी पर स्थित (Vasco De Gama Railway Station) है। जो कि Cabo de Rama beach से लगभग 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रेलवे स्टेशन से Cabo de Rama beach पर जाने के लिए आपके पास यहां के स्थानीय वाहनों के माध्यम से भी बड़ी आसानी से Cabo de Rama beach तक पहुंच सकते हैं। यदि आप (Vasco De Gama Railway Station) से (Margao Railway Station) पर जाते हैं। तो यह Cabo de Rama beach तक का रास्ता आपका और भी छोटा हो जाता है।

अधिक जानकारी के लिए, रेंट की बाइक या फिर कार भी उपलब्ध रहेगी जिसके माध्यम से आप Cabo de Rama beach के साथ गोवा के अन्य पर्यटन स्थल का भी लाभ उठा सकते हैं। बस आपके पास कार या बाइक का लाइसेंस अवश्य रहना चाहिए और इसके साथ कोई आईडी (ID) भी।

15. सड़क मार्ग के माध्यम से Cabo de Rama beach पर कैसे पहुंचे | How to get to, Cabo de Rama Beach, via road - In Hindi

Top India Bharat
यदि आप सड़क मार्ग से जाते हैं। तो आप मान कर चलो कि आपने पूरा South Goa ही घूम लिया, और यहां तक की सड़क मार्ग से जाने का फायदा आपको इस प्रकार से भी है। की साउथ गोवा की पूरी प्राकृतिक पर्यावरण को भी देख लिया, आपको बता दें कि Cabo de Rama beach से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोवा की राजधानी पणजी जहां से आपको Cabo de Rama beach तक जाने की हर प्रकार की वाहन सुविधाएं उपलब्ध रहेगी, और यहां तक कि आप रेंट की बाइक से भी सफर कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी: Important information

Cabo de Rama beach तक जाने वाली बस की सेवा बेहद ही कम होती है। परंतु आपको रेंट की कार या फिर बाइक से सफर करते हैं। तो और भी अच्छा है।

Cabo de Rama beach से जुड़ी अन्य जानकारियां :

Cabo de Rama beach के साथ गोवा से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानने के लिए आप हमारे नीचे Comment Box में कमेंट कर सकते हैं। और यहां तक कि Cabo de Rama beach के साथ पूरे गोवा की जानकारी हमने आपके सन्मुख Video के माध्यम से भी उपलब्ध कराया है। उसको भी आप अवश्य देख लीजिएगा, और साथ ही अन्य जानकारी के लिए भी आप हमारे YouTube Channel को SUBSCRIBE भी करें

Cabo De Rama Beach Video Full HD

Cabo de Rama beach - Location

Top India Bharat


Post a Comment

Comments

और नया पुराने