कोलवा बीच, पर घूमने की सम्पूर्ण जानकारी | Complete information to visit, Colva Beach - In Hindi

Top India Bharat

कोलवा बीच, पर घूमने की सम्पूर्ण जानकारी | Complete information to visit, Colva Beach - In Hindi

कोलवा बीच गोवा के दक्षिणी शहर (madgao) मारगांव से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहं भीड़भाड़ वाला और शोर-शराबों के बीच पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखा जाने वाला यह आकर्षित समुद्र तट है। जिसका समुद्र तट क्षेत्र उत्तर के बोगमालो बीच से लेकर के दक्षिण के कैबी डी रामा बीच तक इसका क्षेत्र मिलता है। कोलवा बीच गोवा के अन्य खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। जो कि पूरे विश्व भर के पर्यटक यहां पर अपनी उपस्थिति रखते हैं। और यहां तक कि गोवा घूमने आने वाला हर एक पर्यटक कोलवा बीच पर अवश्य जाता है। और साथ ही में साउथ गोवा के अन्य बीच की तरह कोलवा बीच की सफेद रेत इसकी सुंदरता को और भी आकर्षित करता है। 

नारियल के पेड़ तो यहां पर सामान्य प्रकार से है। परंतु इसके साथ नारियल के पानी एक प्रकार से अलग ही एहसास कराता है। जोकि गोवा की हर एक दिशा में आसानी से उपलब्ध रहता है। कोलवा बीच के आसपास शेख और विभिन्न प्रकार के रेस्टोरेंट आपको हर एक सुविधाए उपलब्ध करता है। और यहां तक कि कोलवा बीच पर आने वाला हर एक पर्यटक उत्साहित होकर के जाता है। कोलवा बीच पर इस प्रकार की गतिविधियां है। कि जिसको देखने के पश्चात आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे, कोलवा बीच पर होने वाली पैराग्लाइडिंग, बनाना बोट, और वोट राइडिंग इस प्रकार की अन्य बहुत सारी गतिविधियों को देखने के पश्चात आप निश्चित ही हैरत में पड़ जाओगे, कोलवा बीच शांत वातावरण के लिए भी जाना जाता है। और रात के समय में तो इस समुद्र तट की लहरों के साथ यहां की हवा हर एक व्यक्ति को मंत्रमुग्ध कर देता है। कोलवा बीच का शांत वातावरण दो प्रेमियों के लिए और साथ ही पर्यटकों के लिए भी अच्छा साबित होता है। 

१. कोलवा बीच आनेकेपश्चात आप क्या-क्या कर सकते हैं |What can you do after coming to, Colva beach - In Hindi

Top India Bharat
कोलवा बीच पर ऐसी बहुत सारी गतिविधियां है। जिसको आप यहां पर आने के पश्चात आसानी से कर सकते हैं। जैसे कि

१.१. वाटर स्पोर्ट्स, गोवा के अन्य समुंदर तटो की तरह कोलवा बीच पर भी वाटर स्पोर्ट्स एक बड़ा प्रचलित खेल है। जो कि आप को बड़ी आसानी से उपलब्ध रहेगा, और इस खेल का आप भी आनंद उठा सकते हैं। आपको बता दें कि वाटर स्पोर्ट्स में पैराग्लाइडिंग के माध्यम से कोलवा बीच पर समुद्र के ऊपर से एक बड़ा सा चक्कर लगाकर घुमाते हैं। जिसकी रस्सी 1 बोट से बंधी रहती है। और उस समय, ऊपर से नजारा अद्भुत और अलौकिक लगता है। Perasliding का आनन्द उठाने के लिऐ Off Season में ₹ 700 rupaye तो वहीं On Season में ₹1000 तक का आपको शुल्क लगेगा।

१.२. इन सबके बीच में आप समुद्र तट के आसपास तैराकी का भी आनंद उठा सकते हैं। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के ऑप्शन रहेंगे जिसके माध्यम से आप तैराकी का आनंद उठा सकते हैं। जैसे कि बोट राइडिंग, मोटर बोट, बनाना बोट और जेंट्स का इस प्रकार के अन्य बहुत सारे साधन रहेंगे जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।

१.३. कोलवा बीच के सफेद रेत पर आप चल कर के एक अद्भुत साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। इस तनाव भरी जिंदगी में यह समुद्र तट आपके लिए एक प्रकार से ताजगी का अहसास भी कराता है। और अपने परिवार के साथ पिकनिक भी मना सकते हैं। और यहां तक की समुंदर के अंदर विचरने वाले जीव जंतुओं को भी आप समुद्र के ऊपर देख सकते हैं। 

१.४. Shopping

यदि आपको शॉपिंग करना पसंद है। तो यहां कोलवा बीच पर आपको विभिन्न प्रकार के रंगीन देसी विदेशी कपड़े आसानी से उपलब्ध रहेंगे जिसमें कि आपको पुरानी किताबें विभिन्न प्रकार के आभूषण और उस समुंदर के अंदर भी विचरने वाले शंक और इसके साथ ही जूते चप्पल और अन्य प्रकार की वस्तुएं यहां पर आपको हर समय उपलब्ध रहेगी, और यहां तक कि आप को हिंदू धर्म से जुड़ी विभिन्न प्रकार की स्मृति चिन्ह और कलाकृतियां खरीदने के लिए भी मिलेगी, यहां के बाजार में आपको सीमित दाम में और विभिन्न प्रकार के वस्तुएं मिलेगी, और आप मोल भाव भी कर सकते हैं।

२. कोलवा बीच पर शेक और रेस्टोरेंट | Shake and Restaurant on, Colva Beach - In Hindi

कोलवा बीच मारगांव शहर से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होने के कारण यह समुद्र तट बहुत सारे शेक और रेस्टोरेंट से घिरा हुआ है। और यहां पर आपको हर एक प्रकार का और विभिन्न प्रकार का स्वादिष्ट भोजन आसानी से प्राप्त होगा, और खाने वाले शौकीन भी इसका लाभ उठा सकते हैं। यहापर आपको पांच सितारा से लेकर के 3 सितारा तक और छोटे-छोटे रेस्टोरेंट भी आपके लिए उपलब्ध रहेंगे

३. कोलवा बीच पर नाइटलाइफ, लाइटिंग | Nightlife, lighting at, Colva Beach - In Hindi

Top India Bharat
गोवा के अन्य समुद्र तटों की तरह कोलवा बीच पर भी नाइटलाइफ बेहद ही खूबसूरत होती है। यदि आप इस प्रकार की नाइट लाइफ के शौकीन है। या फिर आप पसंद करते हैं। तो यह समुद्र तट आपके लिए रंगीन और अद्भुत माहोल प्रदान करेगा, कोलवा बीच पर रात के समय हर एक रेस्टोरेंट पर चमकती हुई विभिन्न प्रकार की लाइट और रंगीन भरी संगीत पर नाचता हुआ कोलवा बीच पूरे विश्व भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। यदि आप कभी गोवा घूमने आए तो कोलवा समुद्र तट के नाइटलाइफ को अवश्य देखें

४. कोलवा बीच घूमने के साथ सावधानियां | Precautions with Walking, Colva Beach - In Hindi

कोलवा बीच के आसपास ऐसे बहुत सारे स्थान है जहां पर आप घूमने जा सकते हैं। आपको बता दें कि गोवा में प्राचीन काल से बने ऐसी बहुत सारी कलाकृतियां बिल्डिंग के माध्यम से दिखाई देती है। जिसको पुर्तगीज लुटेरों ने तोड़ कर के अपने मन पसंदीदा बिल्डिंग खड़ी की हुई आपको जगह-जगह दिखेगी, कोलवा बीच से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मडगांव शहर में भी आप घूम सकते हैं। कोलवा बीच पर Photo Shoot करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्थल आपको हर एक दिशा में प्राप्त होंगे, इसके साथ हम आपको चेतावनी भी देना चाहेंगे कि आप समुद्र तट के पानी से ज्यादा दूर ही रहे तो अच्छा होग, अपने बच्चों को आंखों से दूर ना करें, और हमेशा दिशा निर्देशों का पालन करें, और समुद्र तट को साफ सुथरा रखने का भी प्रयास करें

५. कोलवा बीच घूमना कितना शुल्क | How much to travel to, Colva Beach - In Hindi

यदि आप कोलवा बीच पर घूमने के बारे में सोच रहे हैं। और एंट्री फीस के बारे में जानना चाहते हैं। आपको बता दें कि, कोलवा बीच पर घूमने की कोई भी फीस नहीं लगती है। आप चाहे जितनी देर तक घूम फिर सकते हैं। 

६. कोलवा बीच घूमने का सबसे सही समय | Best time to visit, Colva Beach - In Hindi

गोवा की अन्य Beaches की तरह कोलवा बीच पर भी घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से लेकर के मार्च-अप्रैल तक का सबसे अच्छा समय माना जाता है। और इन्हीं दीनों में हल्की हल्की गर्मी के साथ हल्की हल्की सर्दी भी होने लगती है। और साथ ही आप यहां की प्राकृतिक सुंदरता की खोज में भी निकल सकते हैं।

७. कोलवा बीच कैसे पहुंच सकते हैं | How to reach, Colva Beach - In Hindi

यदि आप कोलवा बीच पर जाने की इच्छा रखते हैं। तो आप सड़क मार्ग फ्लाइट ट्रेन या फिर आप अपनी निजी वाहनों की माध्यम से भी गोवा के कोलवा बीच तक आसानी से पहुंच सकते हैं। और साथ ही कोलवा बीच पर आप को स्थानीय कार बाइक उपलब्ध रहेगी जिसके माध्यम से भी आप कोलवा बीच के साथ गोवा के अन्य पर्यटन स्थल पर घूम सकते हैं।

८. कोलवा बीच फ्लाइट के माध्यम से कैसे पहुंचे | How to reach via, Colva Beach, Flight - In Hindi

यदि आप फ्लाइट से जाने की योजना बना रही है। तो आपको बता दें कि, गोवा का शहर दाबोलीम जिसे दाबोलीम एयरपोर्ट भी कहते हैं, यह एयरपोर्ट कोलवा बीच से सबसे नजदीक है। और कोलवा बीच से एयरपोर्ट की दूरी लगभग 24 किलोमीटर की है। एयरपोर्ट पर आपको स्थानीय वाहन आसानी से मिलेगी, जिसके माध्यम से भी आप कोलवा बीच तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

९. कोलवा बीच ट्रेन के माध्यम से कैसे पहुंचे | How to get to, Colva Beach, via train - In Hindi

यदि आप ट्रेन के माध्यम से कोलवा बीच तक जाना चाहते हैं। तो सबसे नजदीकी Railway Station Margao है। जोकि कोलवा बीच से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां पर आप को स्थानीय हर प्रकार की वाहन उपलब्ध रहेगी, जिसके माध्यम से आप कोलवा बीच तक आसानी से पहुंच सकते हैं। 

१०. कोलवा बीच सड़क मार्ग के माध्यम से कैसे पहुंचे | How to reach, Colva Beach, via road - In Hindi

यदि आप सड़क मार्ग से जाते हैं। तो गोवा की City Panaji Bus Stand के माध्यम से आपको मारगांव बस स्टैंड तक जाना होगा तत्पश्चात आप मारगांव से सीधा कोलवा बीच तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको बता दें कि कोलवा बीच से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित Panaji Bus Stand है। यदि आप सड़क मार्ग से जाते हैं तो आपने कोलवा बीच के साथ पूरा साउथ गोवा ही घूम लिया, यहां पर स्थानीय Bike या फिर Four Whiller Car आपको Rant की उपलब्ध रहेगी बस आपके पास Licences या कोई ID रहनी चाहिए

कोलवा बीच से जुड़ी अन्य जानकारियां : 

Colva Beach के साथ गोवा से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानने के लिए आप हमारे नीचे Comment Box में कमेंट कर सकते हैं। और यहां तक कि Colva Beach के साथ पूरे गोवा की जानकारी हमने आपके सन्मुख Video के माध्यम से भी उपलब्ध कराया है। उसको भी आप अवश्य देख लीजिएगा, और साथ ही अन्य जानकारी के लिए भी आप हमारे YouTube Channel को SUBSCRIBE भी करिए

कोलवा बीच लोकेशन - Location


Post a Comment

Previous Post Next Post