Top India Bharat

DRDO ने किया VL-SRSAM Missile का सफ़ल परीक्षण 

भारत रक्षा क्षेत्रों में अब पीछे रहना नहीं चाहता, Chin और Pakistan की हरकतों को देखने के पश्चात, (India)भारत ने अपने रक्षा क्षेत्रों में और भी बढ़ोतरी की है। और साथ ही (Indian Army) भारतीय सेना दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए अपनी ताकत को और भी मजबूत कर रही है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) बीते कुछ सालों में अपने नए-नए शोध लगाने के साथ अपने कार्य को तेजी से आगे बढ़ाने में लगा हुआ है। आत्मनिर्भर अभियान के तहत चल रहा है इस (Missiles) मिसाइल का परीक्षण।

(DRDO) की इस सफलता के कारण भारत ने एक और सिद्धि प्राप्त कर ली है। जिससे कि भारतीय नौसेना के बेड़े में एक और बढ़ोतरी के साथ नौसेना के हाथ भी मजबूत हो गए हैं। यह मिसाइल (DRDO) के माध्यम से देश में ही विकसित की गई डिजाइन के साथ और यहां तक के Vertical Lounch करने के साथ सतह से हवा में मार कर सकती है।

DRDO ने विकसित की गई (VL - SRSAM) मिसाइल, एक बार फिर से (२ बार) में सफलतापूर्वक किया गया परीक्षण, मिसाइल की क्षमता को आंकने के लिए किया गया था यह परीक्षण, और दोनों ही परीक्षणों में सफलतापूर्वक निशाना साधते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

DRDO ने की गई विकसित मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने के पश्चात देश की नौसेना और डीआरडीओ के साथ देश के रक्षा क्षेत्रों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। DRDO ने इस मिसाइल पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। 

DRDO ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यह मिसाइल अलग-अलग नजदीकी लक्ष्यों को सफलतापूर्वक भेदने में पूरी तरीके से सक्षम है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से भी इस मिसाइल पर प्रतिक्रिया आई है। और सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए DRDO को शुभकामनाएं भी दी, और यहां तक कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी DRDO को सफलतापूर्वक परीक्षण करने के लिए भी बधाई दी है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी भारत में आत्मनिर्भरता के माध्यम से बनाई गई स्वदेशी मिसाइल 19 फरवरी की तारीख को राजस्थान के पोखरण में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम, हेलिना और ध्रुवाअस्त्र का किया गया था सफल परीक्षण, और यह मिसाइल स्वदेश में विकसित की गई तीसरी पीढ़ी की मिसाइल है।

रक्षा मंत्रालय के माध्यम से कहा गया कि यह मिसाइल पूरे विश्व भर के सबसे उन्नत हथियारों में से है। और यहां तक कि यह मिसाइल सिस्टम सभी प्रकार के मौसम में और यहां तक कि दिन हो या रात में भी पूरी तरीके से अपना लक्ष्य भेदने में सक्षम है।

परंतु इन सारी खबरों के पश्चात चीन और पाकिस्तान में अवश्य ही हड़कंप मचा होगा, स्वाभाविक सी बात है कि चीन और पाकिस्तान दोनों ही मिलकर के भारत के विरोध में हर प्रकार का षड्यंत्र रचने है। हर समय तत्पर रहते हैं। परंतु भारत, चीन और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरीके से सक्षम है। 

आखिरकार चीन ने भी उस वीडियो को सामने किया जिसमें कि भारत और चीन के दोनों सेनाओं के बीच हुए झड़प में भारतीय सैनिकों ने चीन के करीब 50 से ऊपर सैनिकों को मार गिराया, परंतु चीन ने इन आंकड़ों को भी छुपा दिया, परंतु इन सब पर आपकी क्या राय है आप Comment करके बताएं

Post a Comment

Comments

और नया पुराने