विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) टीम की जांच Report, Corona Virus चमगादड़ से अन्य जानवरों के मध्यम से मनुष्यों में पहुंचा

Top India Bharat

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) टीम की जांच Report, Corona Virus चमगादड़ से अन्य जानवरों के मध्यम से मनुष्यों में पहुंचा

W H O, की इस बात पर उस सवाल उठता है। कि कोरोना वायरस चमगादड़ से फैला है। तो पूरी दुनिया भर में चमगादड़ पाए जाते हैं। तो वहां पर corona वायरस क्यों नहीं फैला, और यहां तक कि इससे पहले भी चीन में चमगादड़ पाए जाते थे, तो उस समय क्यों नहीं कोरोना वायरस फैला, इन सब बातों को देखते हुए W H O पर इस प्रकार के सवाल उठते हैं।

परंतु इनमें से सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि जब कोरोना वायरस का प्रभाव शुरुआती दौर में था तब डब्ल्यूएचओ को नहीं पता था कि कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है और यहां तक कि चीन के पड़ोसी देश ताइवान ने भी कोरोना वायरस को लेकर के शुरुआती दौर में डब्ल्यूएचओ को 3 महीने पहले ट्वीट कर सावधान किया था कि इसके ऊपर जागृति बढ़ाना अत्यंत आवश्यक है। 

ताइवान के इस प्रकार के ट्वीट करने के बाद भी डब्ल्यूएचओ ने इस कोरोना वायरस को ज्यादा महत्वता नहीं दी थी। उस समय डब्ल्यूएचओ ने वायरस को कोई साधारण सा वायरस है इस प्रकार का अपनी बात रख दी थी।

उसके कुछ समय पश्चात ही डब्ल्यूएचओ पर सवाल उठने लगे और उस समय डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल Tedros Adhanom पर सवाल भी उठे थे। कि चीन के इशारे पर काम कर रहा है डब्ल्यूएचओ, यह सवाल इसलिए उठ रहा है। क्यों कि Tedros Adhanom को W H O डायरेक्टर जनरल की कुर्सी तक पहुंचाने की बहुत बड़ी भूमिका चीन कि भी है।

डब्ल्यूएचओ की इस प्रकार के रवये के कारण, और अमेरिका में कोरोना का प्रकोप हद से ज्यादा बढ़ते देख, अमेरिका के प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप ने भी एक्शन लेते हुए डब्ल्यूएचओ को फंडिंग में कमी कर दी थी। आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ को अगर सबसे ज्यादा कोई फंडिंग करता है तो वह अमेरिका है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post