Moscow में Putin की कार पर हुआ था हमला, बच गए बाल-बाल Putin

Amul Shetkar

Moscow में Putin की कार पर हुआ था हमला, बच गए बाल-बाल Putin

•  बच गए बाल-बाल पुतीन – वरना नहीं दिखते आज हमको पुतिन

• मॉस्को में पुतिन की कार पर हुआ था हमला

• हमला करने वालोंने बम से किया था गाड़ी पर हमला

• कई सुरक्षा पड़ाव से बाहर निकलती है| पुतिन


पुतिन पर हुए हमले के पश्चात रूस में मची खलबली

आप में से कभी किसी ने यह सोचा होगा कि दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शामिल रूस ( Russia ) के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ( Wladimir Putin ) की सुरक्षा में कोई सेंध मार सकता है। और वह भी कहीं और नहीं बल्कि रूस की राजधानी मॉस्को ( Moscow ) में हुई है। ये बड़ी घटना और तत्पश्चात इस प्रकार की बात और भी आश्चर्यजनक और हैरान करने वाली हो जाती है। जब किसी दुनिया के ताकतवर देश में इस प्रकार की खबर सामने आती है।

Moscow में Putin की कार पर हुआ था हमला

मॉस्को ( Moscow ) से इस प्रकार की खबर आने के पश्चात पूरी दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच राष्ट्रपति पुतिन ( President Putin ) के गाड़ी पर हमला होने का दावा किया जा रहा है। क्रेमलिन के सूत्रों ने दावा किया है। कि पुतिन के घर पर विस्फोटक बम फेंके गए हैं। और इसका मकसद साफ साफ था कि पुतिन की हत्या करना था। परंतु Putin जिस गाड़ी से निकलते हैं। उसकी बुलेट प्रूफ ( Bullet Proof ) और बम परोपकार होने के कारण इस प्रकार के हमले को नाकामयाब कर दिया गया है। हमले के समय पुतिन की गाड़ी के बाएं तरफ बहुत तेज धमाका हुआ है। 

यहां सब जानने के पश्चात अगर आपको कुछ उनकी कार के बारे में बताएं तो रूस के राष्ट्रपति जिस कार में यात्रा करते हैं। वहां 7 टन की बख्तरबंद वाली बुलेट प्रूफ ( Bullet Proof ) कार है। पुतिन की कार बम और रासायनिक हथियारों को नाकामयाब कर सकती है। और यहां तक की पुतिन की कार पानी में भी तैर सकती है। और यहां तक कि इसके अंदर बाहर से हवा ना जा सके एक एयर चेंबर बन जाता है जिसके कारण यहां गाड़ी पानी की सतह पर तैर सकती हैं। इससे कार के अंदर बैठे हुए लोगों को पूरी तरीके से सुरक्षित रखा जा सकता है और यहां तक की गाड़ी के अंदर सांस लेने के लिए जनरेटर लगाए गए हैं। और ऐसे में आपातकालीन परिस्थिति में इस कार को ऑक्सीजन ( Oxygen ) बनाने के लिए बाहरी हवा के प्रयोग की आवश्यकता नहीं पड़ती हे।

हमला करने वालोंने बम से किया था गाड़ी पर हमला

ऐसा भी कहा जाता है। कि पुतिन ( Putin ) की सुरक्षा को लेकर के बिना पुतिन की इच्छा के उन तक पहुंचना बोहोत मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है। पुतिन जब भी क्रंबलिंग से बाहर निकलते हैं। चार घेरों वाली सुरक्षा गार्ड उनकी सुरक्षा में रहते हैं। जिसमें सबसे पहला सुरक्षा घेरा उनके निजी गार्ड का होता है। दूसरा घेरा उन कार्ड को बनाया जाता है। जिन पर जनता तक का भी ध्यान नहीं जाता और यहां गार्ड लोगों के बीच में होते है। परंतु इस बात की खबर किसी को भी नहीं होती है। तीसरा घेरा भीड़ की परिधि को गिरता है। और इसमें संदिग्ध लोगों को आने से रोका जाता है। चौथा और सबसे आखिरी घेरा आसपास की इलाको की इमारतों के स्थित स्नैपरो का होता है। जो दूर दूर तक खतरे पर नजर रखते हैं।

खाने-पीने से लेकर कई वस्तुओं पर रखा जाता है। ध्यान

रूसी के एक अधिकारी की मानें तो रूस के ही अलग-अलग हिस्सों और क्षेत्रों  में यात्रा करने के लिए पुतिन को हेलीकॉप्टरों ( Helicopter ) का प्रयोग करना पसंद नहीं है। पुतिन आमतौर पर मोटरसाइकिल ( Motercycle ) और कई बड़ी बुलेट प्रूफ गाड़ियों ( Bullet Proof Car ) के साथ और बड़े काफीलो में यात्रा करना पसंद करते हैं। पुतिन जिस रास्ते से निकलते हैं। वहां पर ड्रोन ( Drone ) उड़ने के साथ-साथ ट्रैफिक को भी रोका जाता है। पुतिन की सुरक्षा में जो कार्ड्स ( security ) रहते हैं। उन्हें रूसी National guards ( Russian National guards ) कहा जाता है। और यहां तक कि इन गार्ड्स को कई लोग उन्हें पुतिन की व्यक्तिगत सेना भी कहते हैं। इसके साथ साथ ही पुतिन की खाने को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। क्योंकि खाने में जहर कि आशंकाओं से हमेशा पुतिन के साथ हमेशा एक पर्सनल व्यक्ति भी होता है। जो उनके पास हर एक आने वाली खाने पीने की वस्तुओं को स्वयम चख कर टेस्ट करता है।

कई सुरक्षा पड़ाव से बाहर निकलती है पुतिन

आपको बता दे की, मान लीजिए कि पुतिन किसी पार्टी में है। और यदि पुतिन को चैंपियन पीना है। वह शैंपिन पीना चाहते हैं। तो उनकी टीम उन्हें वहीं शैंपिन देगी और पुतिन वही शेमपिन पिएंगे बिना किसी जांच के पुतिन कोई भी शैंपिन उठा कर के नहीं पी सकते हैं। पुतिन के ऊपर इस प्रकार की अचानक हमला होने के पश्चात रूस में हड़कंप मचा हुआ है। और इस परिस्थिति को देखने के पश्चात कई अधिकारियों को सस्पेंड भी कर दिया गया है। 


कैसी लगी आपको आज की खबर कमेंट करके अवश्य बताएं

Post a Comment

Previous Post Next Post