परिचय:

वैसे दुनिया में बहुत सारे ऐसे खूबसूरत से Beaches है जो लोगों को आकर्षित करते रहते हैं। और लोकप्रिय छुट्टी स्थलों में से एक हैं। जहां शांत एकांत वातावरण होता है। जिसकी सफेद रेत से मन प्रफुल्लित हो उठता है। जहां हर कोई व्यक्ति जाने की इच्छा रखता है। तो आइए हम आपको ऐसे 10 खूबसूरत से भी चीज के बारे में बता रहे हैं। जिसे देखने के पश्चात आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे

नवागियो बीच, ग्रीस - Navagio Beach in Zakynthos, Greece

यहां समुद्र तट दुनिया के 10 प्रमुख खूबसूरत से समुद्र तटों मे जाना जाता है। जहां समुद्र तट ग्रीस का सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध समुद्र तट है और साथ में दुनिया के 10 प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है। और यह जकीन्थोस के ग्रीक द्वीप पर स्थित। जहां पर पर्यटकों की हर साल संख्या बढ़ती रहती है। जो चारों ओर से चट्टानों से घिरा हुआ है। यह एक सुनसान और एकांत शांत और सफेद रेत के लिए जाना चाहता है। यहां नीले रंग के पानी के साथ साथ समुद्र के तट पर एक जहाज का मलबा भी देखने को मिलता है जिसे देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में आते हैं। यहां पर भी आप विभिन्न प्रकार की स्पोर्ट्स की गतिविधियां कर सकते हैं।

पिंक सैंड्स बीच, बहामास - The Pink Sands Beach, Harbour Island, the Bahamas

यहां समुद्र तट दुनिया के 10 प्रमुख खूबसूरत से समुद्र तटों मे जाना जाता है। जिसकी एक अलग ही पहचान है। और यहां हर्बल द्वीप के नाम से भी जाना चाहता है। यहां की रेट गुलाबी रंग के रूप में देखने को मिलता है। और यहां का पानी शांत और निर्मल के लिए जाना जाता है। और यहां पर आपको छोटे-छोटे मछलियों का प्रभाव भी देखने को मिलता है। जिसके कारण इस समुद्र तट का गुलाबी रंग प्रज्वलित होता है। यहां समुद्र तट तीन मील लंबा है और हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है। पर्यटक यहां पर विभिन्न प्रकार की दृश्यों का और गतिविधियों का आनंद उठा सकता है। और ले भी सकता हैं। 

टुलम बीच, मेक्सिको - Tulum Beach Mexico

मेक्सिको का यह टुलम समुद्र तट भी दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है। माना जाता है यह समुद्र तट प्राचीन खंडहरों और ताड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है, जो एक अलग ही शांति की अनुभूति कराता है। टुलम समुद्र तट मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर स्थित है। और अपनी शांत सफेद रेत और नीले फ़िरोज़ा पानी के रूप में जाना जाता है। यहां पर भी पर्यटक बड़ी दूर से आते हैं। और विभिन्न प्रकार की स्पोर्ट्स की गतिविधियों का आनंद उठाते हैं।

एंसे सोर्स डी ‘अर्जेंट, सेशेल्स - Anse Source d'Argent, Seychelles

यहां समुद्र तट दुनिया के 10 प्रमुख खूबसूरत से समुद्र तटों मे जाना जाता है। एंसे सोर्स डी ‘अर्जेंट, सेशेल्स एक प्रकार का विचित्र समुद्र तट हे। क्योंकि यह समुद्र तट सेशेल्स में ला डिग्यू के द्वीप पर स्थित है, जो दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करता रहता है। और यह का भी पानी क्रिस्टल-क्लियर फ़िरोज़ा और सफेद रेत के साथ एक चित्र-परिपूर्ण समुद्र तट है। पर्यटकों को शांति की अनुभूति कराता है। और यहां तक कि इस समुद्र तट को विशाल ग्रेनाइट शिलाखंडों द्वारा बनाया गया है । जो एक प्रकार से परिदृश्य बनाते हैं। इस समुद्र तट पर आप तैरने के साथ-साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी कर सकते हैं

माया बे, थाईलैंड - Maya Bay, Thailand

थाईलैंड का यहां समुद्र तट भी दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है। वैसे थाईलैंड के समुद्र तट दुनिया से परे समुद्र के बीचो-बीच विशाल चट्टानों से घिरा हुआ ऊंचे और छोटे बड़े पत्थरों से गिरा हुआ समुद्र तट देखने को मिलता है। जिसे दुनिया के बाकी समुद्र तटों से अलग ही और विचित्र प्रकार का बनाता है। फिल्म “द बीच” पर बनी फिल्म के बाद समुद्र तट और भी प्रसिद्ध हो गया, और इसकी लोकप्रियता बढ़ती रही। और यहां का साफ पानी के साथ आपकी परछाई भी पानी के अंदर तक प्रज्वलित होती हुई दिखती है। यहां पर भी आप विभिन्न प्रकार की स्पोर्ट्स की गतिविधियां कर सकते हैं।

सेवन माइल बीच, जमैका - Seven Mile Beach Jamaica

जमैका के समुद्र तट की पूरी दुनिया भर में प्रचलित है। और सेवन माइल समुद्र तट भी दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है। जमैका में स्थित यह समुद्र तट, सेवन माइल समुद्र तट कैरेबियन में सबसे लंबे और सबसे आकर्षित समुद्र तटों में से एक है। और साथ में यह समुद्र तट चारों और से ताड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है। जो शांत वातावरण प्रदान करता है। यहां का भी पानी क्रिस्टल-क्लियर के रूप में जाना जाता है। जोहर पर्यटक के लिए तैराकी और अन्य गतिविधियों के लिए उत्कीर्ण है। सेवन माइल समुद्र तट का सूर्यास्त और सूर्योदय आपको अवश्य देखना चाहिए

मतिरा बीच, फ्रेंच पोलिनेशिया - Matira Beach French Polynesia

मतिरा समुद्र तट दुनिया भर में प्रचलित है। और सेवन माइल समुद्र तट भी दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है। और यह मतीरा समुद्र तट फ्रेंच पोलिनेशिया के बोरा बोरा द्वीप पर स्थित है। और यह भी समुद्र तट पूरी दुनिया भर में प्रचलित है। और यह भी समुद्र तट सफेद रेत और साफ सफेद क्रिस्टल पानी मिल तक फैली हुई हैं। और साथ में चारों और ताड़ के पेड़ और हरे भरे हरियाली जो इस समुद्र तट की खूबसूरती और भी बढ़ाता है और साथ में वातावरण भी बनता है।

व्हाइटहेवन बीच, ऑस्ट्रेलिया - Whitehaven Beach, Australia

व्हाइटहेवन समुद्र तट लगभग 99% शुद्ध सिलिका है। और अपनी साफ और सफेद शुद्ध रेत के लिए जाना जाता है। और इसीलिए इसे समुद्र तट को दुनिया के 10 खूबसूरत और प्रचलित समुद्र तट के लिए जाना जाता है। और यहां समुद्र तट ऑस्ट्रेलिया में स्थित व्हाट्सुनडे द्वीप समूह में स्थित, और यहां का भी पानी क्रिस्टल क्लियर पानी के रूप से गिरा हुआ है और यहां पर भी आप तैराकी के साथ स्नर्केलिंग और विभिन्न प्रकार की स्पोर्ट्स की गतिविधियां कर सकते हैं। 

पिंक बीच, इंडोनेशिया - Pink Beach Komodo Island, Indonesia's

वैसे तो इंडोनेशिया के समुद्र तट चारों ओर से समुद्र के बीचो-बीच विशाल चट्टानों से गिरे हुए रहते हैं। और पूरी दुनिया भर में प्रचलित होते हैं परंतु, पिंक समुद्र तट दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है। और यहां का भी समुद्र तट क्रिस्टल क्लियर पानी के रूप में प्रवाह होता रहता है। और सफेद रेत होने के कारण शांति की अनुभूति भी कराता है। और साथ में इसे गोताखोरी के लिए एक बेहतरीन जगह बनाती है। और हर साल यहां भी पर्यटकों की संख्या बढ़ती है और स्पोर्ट्स की गतिविधिया कर सकते हैं। 

एल नीडो, फिलीपींस - El Nido, Philippines

फिलीपींस का यह भी समुद्र तट दुनिया के 10 प्रमुख खूबसूरत से समुद्र तटों मे जाना जाता है। यह समुद्र तट आश्चर्यजनक की तरह है क्योंकि चूना पत्थर चट्टानों और क्रिस्टल साफ और नीले पानी के लिए जाना जाता है। और यह एल निडो फिलीपींस में पालावान के उत्तरी भाग में स्थित है। परियों समुद्र तट भीड़भाड़ वाले शहरों से दूर शांत वातावरण और एकांत स्थान पर स्थित है। इस स्थान पर विभिन्न प्रकार के जीव जंतुओं के साथ कछुआ बड़ी मात्रा में देखने को मिलते हैं। और अन्य देशों की तरह इस समुद्र तट पर भी आप स्पोर्ट्स की गतिविधियां कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

@@@

तो दोस्तों यह थी दुनिया के 10 खूबसूरत समुद्र तट जो दुनिया में बड़े प्रचलित है। परंतु इसके सिवा भी अन्य बहुत सारे समुद्र तट है जिनके बारे में हम आपको अन्य आर्टिकल में बताएंगे, जो इसी प्रकार के गुलाबी और सफ़ेद रंग रेत वाले और और नीले साफ क्रिस्टल-क्लियर पानी वाले समुद्र तट है। और यदि आप इसी प्रकार के विशाल चट्टानों जैसे समुद्र तट की तलाश में है। तो यह समुद्र तट आपकी इच्छा की पूर्ति करेगा, पर छुट्टियां मनाने के साथ आप अपनी इच्छा के साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां और शांति की अनुभूति भी कर सकते हैं


दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमारे इस वेबसाइट को लाइक और शेयर करने के साथ सब्सक्राइब अवश्य कर लीजिएगा


Post a Comment

Comments

और नया पुराने