अंतरिक्ष में दिखी एक अनोखी घटना, आकाश में पांच ग्रहों की अलाइनमेंट?

आकाश में दिखा पांच ग्रहों का संरेखण: नए साइंटिस्ट की माने तो, इस अनोखी खगोलीय संरेखण का सबसे अनुकूल अनुभव दक्षिणी गोलार्ध में आएगा, क्योंकि अभी के समय के सर्दियों का मौसम ग्रह बड़ी आसानी से शिकार होता है।

शनिवार की सुबह, यानी कि 17 जून, को आकाश में बुध, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून के संरेखित होने पर एक असाधारण खगोलीय घटना घटित होने वाली है। और यह असाधारण संरेखण घटना देखने वाले साइंटिस्ट और लोग भी एक प्रकार से भाग्यशाली होंगे, जो इसे देखने के लिए पर्याप्त हैं। परंतु यहां ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। कि सभी पांच ग्रहों को खोजना चुनौतीपूर्ण होगा, आकाश-देखने में विशेषज्ञता की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से, यूरेनस और नेपच्यून केवल ( Neptune and Uranus ) दूरबीन या दूरबीन की सहायता से दिखाई देंगे, जैसा कि EarthSky द्वारा कहा गया है।

इस घटना को देखने का उचित, समय और स्तिथि

इस आगाशी घटना को देखने का सबसे अनुकूल समय भी अत्यंत आवश्यक है। जो इस दुर्लभ आकाशीय संरेखण का सबसे अनुकूल अनुभव दक्षिणी गोलार्ध में आएगा, क्योंकि नए साइंटिस्ट की माने तो, वर्तमान सर्दियों का मौसम ग्रह शिकार के लिए एक विस्तारित अवसर प्रदान करता है। और यह एक प्रकार से सामान्य प्रक्रिया के अनुसार होता है।

अपने देखने का अनुकूलन करने के लिए, कम से कम प्रकाश प्रदूषण वाले स्थान की तलाश करें और भौगोलिक या पर्ण बाधाओं से अप्रभावित क्षितिज का अबाधित दृश्य देखें। सूर्योदय से कुछ घंटे पहले पहुंचने की सलाह दी जाती है ताकि ग्रहों की खोज के लिए पर्याप्त समय मिल सके। टाइम की रिपोर्ट के अनुसार, बुध, क्षितिज से ऊपर उठने वाला अंतिम होने के नाते, दिखाई देने से पहले धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होती है।

कैसे करेंगे ग्रहों की पहचान

पांच ग्रहों में से, बृहस्पति आकाश के पूर्वी भाग में चमकते हुए सबसे आसानी से देखा जा सकेगा। बृहस्पति की तुलना में उच्च और दूर दक्षिण में स्थित शनि का पता लगाना भी अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए। यह नक्षत्र मकर राशि में स्थित होगा, जिसमें ग्रह की तुलना में सितारों की कमी है, जैसा कि EarthSky द्वारा नोट किया गया है।

बुध, सूर्य के सबसे निकट का ग्रह, और इसे नग्न आंखों से भी देखा जा सकता है, ले इसके लिए पूर्वी और उत्तरपूर्वी क्षितिज के अबाधित दृश्य की आवश्यकता होगी। जबकि सैद्धान्तिक रूप से शनि की तुलना में उज्जवल, भोर के करीब आते ही आकाश में बुध की नीचे की स्थिति का पता लगाने में चुनौतीभरापूर्ण भी हो सकता है।

नेपच्यून और यूरेनस दोनों ही आकर्षित और अलौकिक है।

एक प्रकार से कठिन परिस्थितियां उत्पन्न करता है। यूरेनस, लाइनअप में दूसरा सबसे धुंधला ग्रह, उगते हुए सूरज के समीप होगा, जिससे इसका पता लगाना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण होगा। नेप्च्यून, पांचों में सबसे कमजोर, आकाश में ऊंचा दिखाई देगा और मीन राशि में निवास करेगा। यूरेनस और नेपच्यून दोनों को संभवतः एक दूरबीन या कम से कम एक जोड़ी दूरबीन की सहायता की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे नग्न आंखों से दिखाई देने की संभावना नहीं लगती है।

परंतु इससे पहले भी यानी कि "मार्च में" इसी प्रकार की एक और खगोलीय घटना घटित हुई, जहां पांच ग्रहों ने गठबंधन किया, हालांकि लाइनअप की संरचना थोड़ी अलग थी। एक और संरेखण जुलाई में होने वाली है। जिसमें तीन ग्रह शामिल हो सकते हैं। यह घटना तब होती है जब इन ग्रहों की कक्षा उन्हें सूर्य के एक तरफ स्थित करती है जैसा कि पृथ्वी से देखा जाता है।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने