Amul Shetkar

बेहद ही आश्चर्यजनक हैं मंगल "Mars" की पहले कभी न देखी गई छवियां, क्या इतना भी लाल नहीं है।

वैज्ञानिक खोज रहे है सवालों के जवाब - क्या मंगल पर रहा जा सकता है। क्या मनुष्य को मंगल ग्रह की पपड़ी के नीचे जीवन जीने की संभावना मिल सकती है? सारे ग्रहों में मंगल चौथा ग्रह है और सूर्य से सबसे दूर का स्थलीय ग्रह है। और इसे "लाल ग्रह" के रूप में जानते है क्योंकि इसकी सतह का लाल रंग मिट्टी में बारीक कण वाले आयरन (III) ऑक्साइड धूल के वजह से होता है।

EUROPEAN SPACE AGENCY (ESA) के मार्स एक्सप्रेस के लॉन्च के 20 साल पूरे होने पर मंगल ग्रह की नई पच्चीकारी जारी की गई है, जो एक अंतरिक्ष यान है जो दो दशकों से ग्रह की परिक्रमा कर रहा है।

मोज़ेक बनाने के लिए मार्स एक्सप्रेस के उच्च-रिज़ॉल्यूशन स्टीरियो कैमरा (HRSC) के डेटा का प्रयोग किया गया था। और इसकी छवि ग्रह के रंग और संरचना को शानदार आश्चर्यजनक विस्तार से प्रकट करती है।

Sea The Video:

https://twitter.com/esaoperations/status/1664575298124251136?s=20

https://twitter.com/DLR_en/status/1664624837841518592?s=20

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने अपनी वेबसाइट पर, कहा कि मंगल रात के आकाश में अंधेरे में अन्य सभी चमकदार डॉट्स से विभिन्न प्रकार का दिखाई देता है। और यहां तक कि विशेष रूप से, मंगल के बदलते वातावरण ने अतीत में अंतरिक्ष से ग्रह पर सभी रंगों को देखना कठिन बना दिया है।

EUROPEAN SPACE AGENCY (ESA) ने अपनी एक पोस्ट में, कहा कि "धूल बिखरती है और प्रकाश को दर्शाती है, जिससे रंगों को छवियों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है"। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने कहा कि जब बेमेल टुकड़ों को एक साथ रखा जाता है, तो परिणाम सामान्य प्रकार से देखने देखने को मिलता है

छवियां अभूतपूर्व रंग विविधताओं से भरा हुआ और ग्रह की विविध संरचना को प्रकट करती हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) द्वारा कहा गया मोज़ेक लाल ऑक्सीकृत लोहे, गहरे ज्वालामुखीय बेसाल्टिक रेत और उज्ज्वल क्षेत्रों को प्रज्वलित करता है। यह तरल पानी की पिछली उपस्थिति का सुझाव देता है।

एचआरएससी की माने तो यहां बनाए गए मोज़ेक ने 4000 से 10,000 किमी की ऊँचाई पर 90 चित्र एकत्र किए। यह लगभग 2500 किमी चौड़े क्षेत्रों पर कब्जा कर रहा है और जब इन छवियों को एक पूर्ण वैश्विक दृश्य बनाने के लिए एक साथ रखा गया था। इस प्रक्रिया ने पहले देखे गए मंगल की तुलना में अधिक समृद्ध रंग दृश्य बनाने में मदद की।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने