तुलसी के पत्ते खाली पेट सेवन करने से 8 चौकानेवाले फायदे, सर्दी जुकाम से रहेंगे एकदम स्वस्थ

तुलसी (Tulsi) को आखिर इतना औषधीय गुणकारी और महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है। आखिर क्या है इसके चौकानेवाले फायदे, तुलसी के पत्तों का सेवन करने से गंभीर और विभिन्न प्रकार के बीमारियों से पाया जाता है छुटकारा, सदियों से हिंदू धार्मिक अनुष्ठान से लेकर आयुर्वेदिक उपचारों में भी किया जाता है तुलसी के पत्तों का प्रयोग, भारत में कई हजारों सालों से लेकर के आज भी भरपुर किया जाता है तुलसी के पत्तों का प्रयोग, तो वही स्किन और बालों की समस्याओं के लिए उपयोगी है तुलसी के पत्ते, हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) को औषधीय पौधा माना जाता है। 

ये भी पढ़ें : नीम के 10 फायदे, नीम की पत्ती के चौंकाने वाले फायदे और नुकसान, नीम की इतनी पत्तियां खाएं

धार्मिक दृष्टिकोण से तुलसी (Basil) को शुभ, पवित्र और पूजनीय माना गया है। धार्मिक अनुष्ठान में भी देवी-देवताओं की पूजा के समय अर्पित किए जाते है तुलसी के पत्ते, तुलसी के पत्तों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य संबंधित बेहद लाभकारी होते हैं। सुबह खाली पेट 4 या 5 पत्तों का सेवन करने से होते हैं कई सारे चौकानेवाले फायदे, एक्सपर्ट्स की माने तो तुलसी के पत्तों की चाय हर दिन पीने से ना सिर्फ हमारी स्किन में निखार आता है, बल्कि ये एजिंग प्रोसेस की गति को भी धीमा करते हैं. तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से होते हैं अधिक लाभ

घर में तुलसी का पौधा रखने से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। भारत में हर घर के बाहर भीतर तुलसी का पौधा आसानी से देखा जा सकता है। तुलसी (Basil) के पौधे से वातावरण शुद्ध होता है। जो सांस के लिए बड़ा लाभकारी है। घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी के पत्तों के प्रयोग से विभिन्न प्रकार के उपचार भी किए जा सकते हैं। जैसे कि इम्यूनिटी सिस्टम, एंटी-बैक्टीरियल, कब्ज, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक्स, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज, या फिर डायबिटीज को नियंत्रण में रखना हो, सर्दियों के मौसम में लोगों को खासी – जुखाम के लिए कारगर उपाय है तुलसी के पत्ते, तो आइए जानते हैं तुलसी के पत्तों के अन्य कई सारे फायदे

ये भी पढ़ें : पुरुषों के लिए "केसर" के फायदे, औषधीय गुण, मिलते हैं ये 5 लाभ

बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन

तुलसी के पत्तों में कुछ ऐसे भी तत्व हैं। जो बॉडी को डिटॉक्स कराने में सक्षम पाए जाते हैं। इसके गुणकारी तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में बेहद ही लाभकारी होते हैं। जो सेहत में भी बड़े लाभकारी होते हैं।

मेटाबॉलिज्म

हमारे पेट के लिए बेहद ही लाभकारी है तुलसी के पत्ते, यह बड़ी शीघ्रता से हमारे मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करता हैं. और यहां तक की, तुलसी के पत्ते एसिडिटी, गैस या विभिन्न प्रकार के, जैसे डाइजेशन से जुड़े डिसॉर्डर से भी छुटकारा दिलाता है।

सर्दी खांसी-जुकाम 

सर्दी जुखाम के लिए कारगर उपाय है तुलसी के पत्ते, और ऐसी स्थिति में तुलसी के पत्ते आपके शरीर को तंदुरुस्त रखने का प्रयास करते हैं। और सर्दी जुकाम वाली बीमारियों से लड़ने के लिए मददगार साबित होते हैं।

ये भी पढ़ें : श्री कृष्ण का सुदर्शन चक्र कहां है। आखिर कहां विलुप्त हुआ

ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सक्षम है तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में पाए जाने वाले कुछ ऐसे तत्व है, जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं. सवेरे सवेरे खाली पेट चार या पांच तुलसी के पत्ते चबाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए सक्षम है।

मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया

बता दे कि तुलसी के पत्तों में कुछ ऐसे भी तत्व छिपे हुए हैं। जो हमारे मुंह के बैक्टीरिया को पूरी तरह से साफ करने में सक्षम होते हैं। और इस पत्तों का सेवन करने से आपको अपने सांसो की खुशबू का ध्यान होगा। खाने पीने में आपका टेस्ट भी बढ़ेगा

तनाव

तनाव से जुड़ी समस्याओं के लिए भी तुलसी के पत्ते बड़े कारगर उपयुक्त होते हैं। क्योंकि इस पत्तों में छिपे एडेप्टोजन मेंटल स्ट्रेस को कम करने का कार्य करती है। जिससे तनाव भी कम होता है।

कुछ अन्य प्रकार की बीमारियां है जिस को नियंत्रण में रखने के लिए सक्षम है तुलसी के पत्ते, तो आप भी खाए सवेरे सवेरे खाली पेट चार या पांच तुलसी के पत्ते, अधिक जानकारी के लिए आप किसी विशेषज्ञ के पास अवश्य जाएं, 

Post a Comment

Comments

और नया पुराने