Google इस नए फीचर्स के माध्यम से अब आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी किस प्रकार धुंधला कर सकते हैं, जाने
 
Google ने सिक्योरिटी को और भी तगड़ा करते हुए गूगल मैप्स पर एक और फीचर्स जोड़ दिया है जो कि लोगों की Google Maps के माध्यम से देखे जाने वाले Images पर आपक. कार, नंबर प्लेट, या फिर घर या फिर अन्य कुछ और इन सब को आप छुपा सकते हैं जिसके माध्यम से आपकी गूगल मैप्स के माध्यम से लोकेशन ठीक से किसी को दिखाई नहीं देगी.
Google मैप्सस्ट्रीट व्यू सुविधा एक उपयोगी उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को आस-पास के क्षेत्रों का पता लगाने, दुकानें, मार्ग और स्थान ढूंढने की सुविधा देता है। स्ट्रीट व्यू सुविधा भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है और आप इसका उपयोग अपने आस-पास या किसी स्थान को पूरी तरह से इंटरैक्टिव 360-डिग्री दृश्य में देखने के लिए कर सकते हैं।

जैसा कि कहा गया है, मानचित्र पर सड़क दृश्य आस-पास की दुकानों, इमारतों, पार्क की गई कारों और सड़कों के नाम भी दिखाता है। मूलतः, आप हर चीज़ को वैसे ही देख सकते हैं जैसे वह वास्तविक जीवन में है। इससे दुनिया के सामने सब कुछ प्रकट होने का जोखिम आता है और ऐसा होने से रोकने के लिए, Google ने समर्पित नियम और कानून बनाए हैं।
Google की कुछ गोपनीयता नीति है
Google का आधिकारिक समर्थन पृष्ठ पुष्टि करता है कि "चेहरे और लाइसेंस प्लेट जैसी पहचान संबंधी जानकारी को अस्पष्ट करने के लिए सड़क-स्तरीय संग्रह और फोटो पथ स्वचालित रूप से धुंधले हो जाते हैं।" इसके सिवा, यदि आप 360-व्यू फोटो अपलोड कर रहे हैं, तो आपके पास यह चुनने का विकल्प है कि दूसरों की गोपनीयता का सम्मान करने के लिए फोटो में कौन से तत्व दृश्यमान और धुंधले होंगे।

Google उपयोगकर्ताओं को धुंधलापन का अनुरोध करने देता है
यदि, Google मानचित्र पर कुछ ऐसा है, जिसे आपने धुंधला कर दिया है या Google मानचित्र जैसा कोई सार्वजनिक पोर्टल नहीं होना चाहिए, तो Google से इसे सत्यापित करने और धुंधला करने का अनुरोध करने का एक विकल्प है। यदि फोटो आपके द्वारा अपलोड किया गया है या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने फोटो अपलोड किया है, तो आप उनसे आपके लिए उस हिस्से को धुंधला करने के लिए भी कह सकते हैं।
और, यह कुछ भी हो सकता है - आपका घर, भवन संख्या, पता, कार की लाइसेंस प्लेट, आदि, मूल रूप से कुछ भी जो Google-योगदान वाली स्ट्रीट व्यू गोपनीयता नीतियों का उल्लंघन करता है।
अगर आपके पास भी ऐसा कुछ है और यह आपको परेशान कर रहा है, तो यहां बताया गया है कि आप Google से इसे धुंधला करने का अनुरोध कैसे कर सकते हैं। परन्तु, उससे पहले आपको इसके बारे में कुछ बातें जानना अवश्य है।
एक बार धुंधली तस्वीरें स्थायी हो जाती हैं। उन्हें फिर से धुंधला नहीं किया जा सकता.

Google अब फ़ोटो पथ का समर्थन नहीं करता. नए फ़ोटो पथ Google मानचित्र पर प्रकाशित नहीं किए जा सकते.
यदि Google के पास फ़ोटो नहीं है, तो फ़ोटो स्वामी को प्रकाशित होने से पहले फ़ोटो को धुंधला करना होगा। लेकिन, आप इसकी रिपोर्ट Google को कर सकते हैं और धुंधला करने का अनुरोध कर सकते हैं। 

अनुसरण करने योग्य चरण:
1.
Chrome या किसी अन्य संगत ब्राउज़र का उपयोग करके “maps.google.com” खोलें
2.
लॉगिन करें (यदि पहले से नहीं है)
3.
अब, उस स्थान पर जाएँ जहाँ आप चाहते हैं कि Google धुंधलापन जोड़े (जैसे घर, कार की नंबर प्लेट, पता, आदि)
4.
स्थान के नाम टैग पर तीन लम्बे बिंदुओं पर क्लिक करें और "समस्या की रिपोर्ट करें" चुनें
5.
अगले पेज पर बिल्डिंग, नंबर प्लेट या जो भी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं उसे चुनें
6.
चुनें कि आप क्या रिपोर्ट कर रहे हैं, कारण बताएं, कैप्चा और ईमेल पता भरें और बस हो गया
7.
अनुरोध पंजीकृत करने के लिए सबमिट दबाएँ
एक बातचीत शुरू
    

Post a Comment

Comments

और नया पुराने