ये हैं हिमाचल प्रदेश के, अद्भूत दृश्य वाले 15 झीलें – Himachal Pradesh Lakes In Hindi
हिमाचल प्रदेश भारत का सुंदर और अद्भुत दृश्य के लिए जाना जाने वाला राज्य है। और भारत के प्रमुख राज्यों में से एक है। और हर साल यहां पर घूमने के लिए देश और विदेशों से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां पर कई सारे सुंदर झील, ऊंचे विशाल पहाड़, खूबसूरत वादियां, और प्राकृतिक अद्भुत दृश्य को देखने हर साल यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक आते है। जो पूरे विश्व भर में लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। हिमाचल अध्यात्म के लिए भी जाना जाता है। क्योंकि यहां पर प्राचीन काल के बड़ी संख्या में मंदिर देखे जा सकते हैं।
Related Video : Word Most Popular Youtuber 👇 Click Below the link
हिमाचल प्रदेश हरे भरे घास के मैदान और अद्भुत भव्य झीलें और चट्टानों से घिरा हुआ है। और साथ में यहां के साफ और नीले रंग के  पानी का अद्भुत सुंदर दृश्य भी देखा जा सकता है। और इसमें से कुछ ऐसे झीलें हैं जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। और इन्हीं भव्य दृश्य को समीप से देखने के लिए और यहां पर ट्रैकिंग के लिए भी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। अगर आप में से कोई इन स्थानों पर घूमने के लिए सर्च कर रहे हैं। तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पड़े जिसमें हिमाचल प्रदेश की कुछ प्रमुख झीलों और स्थानों के बारे में आपको जानकारी मिलने वाली है।  

प्रसार झील - Parashar Lake in Himachal Pradesh
प्रसार झील हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध और अद्भुत दृश्यों के लिए जाना जाने वाले झीलें में से एक है। और यह झील मंडी शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर पराशर के मध्य में 2730 मीटर पर स्थित एक लोकप्रिय झील है। और इस झील का पानी साफ और नीले रंग का क्रिस्टल क्लियर के अनुरूप है। और इसी के अंतर्गत तीन मंजिल वाला शिवालय भी है। और कहा जाता है कि यह ऋषि प्रहार को समर्पित है। जहां पर बड़ी संख्या में लोग आते हैं। यह झील अद्भुत दृश्य और प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच और अध्यात्म के दृष्टिकोण से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। यह पराशर झील कुल्लू घाटी में शक्तिशाली विशाल पर्वतों से घिरा हुआ है। जो रहस्यों से भरा हुआ है। यह झील ट्रैकिंग करने वालों के लिए भी बढ़िया है। 

चंद्रताल झील - Chandratal Lake In Himachal Pradesh
चंद्रा आकार जैसा दिखने के कारण इस झील को चंद्रताल झील कहा जाता है। जो समुद्र तल से लगभग 4,300 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित है। और इस झील को हिमाचल प्रदेश के झीलों के साथ भारत के अन्य खूबसूरत झीलों में से एक माना जाता है। जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। चंद्रताल झील हरे-भरे घास और शांत और अद्भुत दृश्य और विशाल पर्वत के प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। 

डल झील - Dal Lake in Himachal Pradesh
डल झील हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्थित सुरम्य और अद्भुत दृश्य वाला झील है। कांगड़ा में स्थित इस झील को हिमाचल प्रदेश के अन्य खूबसूरत झीलों में से एक माना जाता है। जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। और यह झील समुद्र तल से लगभग 1000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित हिमाचल का लोकप्रिय झील है। यह झील प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। जो चारों ओर से हरी भरी हरियाली और विशाल बड़े पहाड़ों और पेड़ों से घिरा हुआ है। और यह स्थान शांत और सुरम्य वादियों और घूमने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। 

गोबिंद सागर झील - Gobind Sagar Jheel  in Himachal Pradesh
गोबिंद सागर झील मानव निर्मित है। और यह सतलज नदी के भाखड़ा बांध के पानी से निर्मित झील है। अगर आप प्राकृतिक स्थान पर घूमने के इच्छुक है तो आपको एक बार इस स्थान पर अवश्य जाना चाहिए, 90 किलोमीटर लंबा है यह गोविंद सागर झील, यह झील सबसे अधिक पर्यटकों में देखे जाने वालों में से एक है। अन्य जिलों की ही तरह यह झील भी प्राकृतिक सौंदर्यता और हरे भरे हरियाली और पर्वतमाला के निकट होने के कारण विशाल और ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। और इन वादियों में घूमने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में यहां पर देखे जा सकते हैं।

करेरी झील - Kareri Lake in Himachal Pradesh
करेरी झील हिमाचल प्रदेश में सर्दियों के दिनों में दिसंबर से मार्च महीने के आसपास बर्फ गिरने से यह झील और भी आकर्षक दृश्य देखने को मिलता है। और साथ में इस झील के बर्फ को पिघलाने से आपको पानी मिलता है। जो हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जो हिमाचल प्रदेश के साथ पूरे विश्व भर में लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। यह झील उत्तर पश्चिम में धौलापुर में स्थित है जहां का ताज और साफ नीले रंग का पानी है जो हर किसी को आकर्षित करता है। यह स्थल ट्रैकिंग के लिए भी लोकप्रिय है। 

खज्जियार झील - Khajjiar Lake in Himachal Pradesh
खज्जियार झील हिमाचल प्रदेश के अन्य खूबसूरत झीलों में से एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध झील है। और इस झील की महत्वता इस प्रकार है कि यहां से कैलाश पर्वत का अद्भुत दृश्य भी देखा जा सकता हैं। अगर आप में से कोई भी खज्जियार झील पर आए तो इस अद्भुत और सुरम्य कैलाश पर्वत का दृश्य आवश्य देखिएगा। खज्जियार झील के आसपास आपको स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी उपलब्ध मिलेगी जैसे कि पैराग्लाइडिंग,कैम्पिंग और घुड़सवारी जैसी एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते है।

मणिमहेश झील - Manimahesh Lake in Himachal Pradesh
मणिमहेश झील बेहद ही ऊंचाई पर स्थित वाली झील है। इस झील को हिंदुओं में पवित्र माना गया है। और यह झील हिमालय में मणिमहेश कैलाश चोटी के समीप होने के कारण हिंदुओं में आस्था का केंद्र भी है। क्योंकि यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित तिब्बत में कैलाश मानसरोवर झील है। मणिमहेश का अर्थ होता है "शिव के आभूषण" मणिमहेश की यात्रा हर वर्ष में बर्फबारी के कारण यात्रा बंद रहती है। और इस झील तक पहुंचने के लिए यात्रियों को हरी-भरी 13 किलोमीटर की यात्रा पैदल पूरी करनी पड़ती है। और मणिमहेश यात्रा हिंदू धर्म में एक प्रमुख तीर्थ यात्रा भी कहा जाता है।

नाको झील - Nako Lake in Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश की एक और खूबसूरत जिलों में से एक है नाको झील, और इस झील को हिमाचल प्रदेश के सबसे अधिक घूमीं प्रकार के जाने वाले झीलों में से एक जाना चाहता है। और यह झील समुद्र तल से 3000 से अधिक अधिक किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश और पूरे विश्व भर में लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। और यहां की विशाल पहाड़ और चोटियां बर्फ से ढकी हुई है। और यहां पर बड़ी संख्या में सेब के बाग भी देखे जा सकते हैं। इस झील के आसपास देखने जैसे अन्य बहुत सारे आकर्षक स्थल है जहां पर आप घूम फिर सकते हैं।

रेणुका झील - Renuka Lake in Himachal Pradesh
रेणुका झील प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। जो हिमाचल प्रदेश के अन्य जिलों की तरह लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। यह प्राचीन झील है। और यहां पर मछलियां भी देखी जा सकती है। और यह झील हिमाचल प्रदेश के नाहन से 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
    
रिवालसर झील - Rewalsar Lake in Himachal Pradesh
रिवालसर झील हिमाचल प्रदेश का सबसे अधिक पर्यटक घूमने वाले जीरो में से एक है। हिमाचल प्रदेश के मंडी से 1000 अधिक किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। और यह झील हिमाचल प्रदेश के साथ पूरे विश्व भर में लोकप्रिय और प्रसिद्ध भी है। इस झील को हिंदू और बौद्ध धर्म का पवित्र स्थल भी माना जाता है। हिमाचल प्रदेश के अन्य जिलों की तरह यहां का पानी साफ और नीले रंग का पानी यहां आने वाले हर पर्यटकों को आकर्षित करता है।

सूरज ताल - Suraj Tal lake in Himachal Pradesh
सूरज ताल हिमाचल प्रदेश के अन्य खूबसूरत जिलों में से एक जाना जाता है। और यह झील भारत में पाए जाने वाले सबसे बड़ी 3 जिलों में से एक है। और यह ताल समुद्र तल से 4000 से अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश और विदेशों में लोकप्रिय और प्रसिद्ध झील है। इस झील का अर्थ है "सूर्य देवता की झील"
यहां पर ट्रैकिंग के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

भृगु झील - Bhrigu Lake in Himachal Pradesh
भृगु झील हिमाचल हिमाचल प्रदेश की लोकप्रिय झील है। और इस झील को प्रमुख झीलों में से एक मान्यता प्राप्त है। और यह झील कुल्लू जिले के रोहतांग से लगभग 4000 से अधिक किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। और पर्यटक बड़ी संख्या में यहां पर देखे जा सकते हैं। और ट्रैकिंग के लिए भी बड़ी संख्या में पर्यटक उपस्थित रहते हैं। हिंदू धर्म ग्रंथो के अनुसार यहां पर भृगु ऋषि ने तपस्या की थी जिसके पश्चात से इस झील को भृगु झील के नाम से जाना जाने लगा. यहां घूमने आने का सबसे उचित समय " मैं " से अक्टूबर तक झीलों की सैर की जा सकती है। बाकी समय में यह 6 महीने तक बर्फ से ढका रहता है। यहां का क्षेत्र प्राकृतिक संपदा से भरा हुआ है। और साथ में ट्रेकिंग के लिए भी बेहद ही अच्छा स्थान है। 

दशिर झील – Dashair Lake in Himachal Pradesh
दशिर झील हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है। और पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। और यह झील रोहतांग दर्रे के पास स्थित है। और अधिकतर यहां पर कैंपर और ट्रेकर्स आते हैं। और यहां पर अधिकतर ग्लेशियर इलाके में पर्वतों से घिरा हुआ यह पवित्र झील है। और यहां पर विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक चिकित्सालय गुण भी प्राप्त होते हैं। दशिर झील पर अधिकतर कैंपर और ट्रेकर्स आते हैं। और चारों तरफ से सुंदरता से भरा हुआ यहां है।

चमेरा झील - Chamera Lake in Himachal Pradesh
चमेरा झील हिमाचल प्रदेश की अन्य प्रसिद्ध और कृत्रिम प्रकार की झीलों में से एक माना जाता है। और पर्यटकों के बीच में बड़ी लोकप्रिय है। और साथ में पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां पर चारों ओर से हरे-भरे पेड़ पौधों से घिरा हुआ है। और हरियालियों और चारों ओर से हरी भरी हरियालियों के कारण इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ती है। जो यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या से ही पता चलता है। यहां पर विभिन्न प्रकार की एक्टिविटीज भी आप कर सकते हैं। और अगल-बगल में विभिन्न प्रकार की वादियों में घूम फिर सकते हैं।

धनकर झील - Dhankar Lake Himachal Pradesh
धनकर झील हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध झीलों में माने जाने वाले घाटी के अंतर्गत, धनकर गांव में स्थित है बाकी झीलों की तरह यह झील भी पूरे विश्व भर में लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। इस झील तक पहुंचाने के लिए कुछ लोगों को यह रास्ता कठिन भी लग सकता है। क्यों की इस झील तक पहुंचने का रास्ता एकमात्र ट्रेकिंग के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। परंतु यहां पर पहुंचने के पश्चात दृश्य भी उसी के हिसाब से अद्भुत और अलौकिक होता है। अधिक जानकारी के लिए: इस झील के आसपास कैंपिंग की अनुमति नहीं है।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने