Amul Shetkar
2024 में 15 “बेस्ट बीच” विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट - most popular beach in the world in 2024
Related Video: देखने के लिए YouTube Channel को SUBSCRIBE करे
World Most Popular International Youtuber 
विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों के बारे में जानें! विश्व के 2024 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों की गणना की गई है। सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों की समीक्षा जनवरी 30 को अद्यतन किया गया, विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों की समीक्षा समुद्र तट के किनारे घूमने और कुछ समय व्यतीत करने आए यात्रियों के सुझाव और उनकी प्रतिक्रिया के अनुसार विश्व के भिन्न भिन्न प्रकार के समुद्र तटों को रैंकिंग दी गई है। जो 2024 के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में गिना जाता है। घूमने आए यात्री समुद्र तटों की प्रचुर गतिविधिया और सफेद रंग की रेत का विस्तृत अद्वितीय दृश्यों का और मनमोहक शांत वातावरण का आनंद उठानेका अवसर प्राप्त करते हैं। जो इस प्रकार के समुद्र तटों के किनारे आए यात्रियों द्वारा किए गए विस्तृत विवरणों द्वारा समझा जा सकता है। जब की अन्य यात्री शांत और आकर्षक सरोवर के पानी में चलनेवाली नौका द्वारा प्राकृतिक पर्यावरण की सुन्दरता को देखने का अवसर प्राप्त करते हैं। तो आइए जानते हैं। 2024 के 14 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट जहा पर्यटक हर साल घूमने आते हैं। 

1. नवागियो बीच, ग्रीस - Navagio Beach in Zakynthos, Greece
यहां समुद्र तट दुनिया के 10 प्रमुख खूबसूरत से समुद्र तटों मे जाना जाता है। जहां समुद्र तट ग्रीस का सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध समुद्र तट है और साथ में दुनिया के 10 प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है। और यह जकीन्थोस के ग्रीक द्वीप पर स्थित। जहां पर पर्यटकों की हर साल संख्या बढ़ती रहती है। जो चारों ओर से चट्टानों से घिरा हुआ है। यह एक सुनसान और एकांत शांत और सफेद रेत के लिए जाना चाहता है। यहां नीले रंग के पानी के साथ साथ समुद्र के तट पर एक जहाज का मलबा भी देखने को मिलता है जिसे देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में आते हैं। यहां पर भी आप विभिन्न प्रकार की स्पोर्ट्स की गतिविधियां कर सकते हैं।

2. तुर्क और कैकोस (Turks and Caicos Islands) Information In Hindi
तुर्क और कैकोस (Turks and Cतुर्कaicos Islands) के समुद्र तट और द्वीप! दुनियां के अन्य सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में गिना जाता है। जो इस द्वीप के आस पास स्थानों पर प्रवाहित होनेवाली गर्म और निर्मल क्रिस्टल-साफ़ पानी का शानदार नजारा देख यात्री आत्मविभोर हो जाता है। सूर्योदय के समय यह स्थान आकर्षण का केंद्र बनता है। जो हर साल छुट्टियां मनाने! तुर्क और कैकोस द्वीप की यात्रा करते हैं। इस समुद्र तट की सौंदर्यता के अतिरिक्त समुंदर के बीचों बीच आप स्नोर्किलिंग द्वारा आप विभिन्न प्रकार की मछलियां भी देखने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इस समुद्र तट पर आप तैरने के साथ-साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी कर सकते हैं। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जैसी खेल उपलब्ध है। 

3. कास्टअवे द्वीप, Castaway Island (क़ालिटो द्वीप, Qalito Island) Information In Hindi
कास्टअवे द्वीप (Castaway Island) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में गिना जाता है। जो की (Asia) एशिया के अंतर्गत आने वाला एक लोकप्रिय समुद्र तट है। इस समुद्र तट की प्राकृतिक सुंदरता मानो स्वर्ग की अनुभूति कराता है। जो इस समुद्र तट के किनारे आनेवाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। सुबह सुबह के समय जब सूर्य देवता की किरणें इस समुद्र तट के सरोवर और अन्य स्थानों पर पड़ता है। तो मानो मन प्रसन्नचित हो उठता है। इस समुद्र तट पर विभिन्न प्रकार की नौका सवारी भी उपलब्ध है जिसके द्वारा आप अन्य द्विपो की यात्रा भी कर सकते हैं। जो यात्री शांत और एकाग्रतावाले स्थानों की  तलाश में है। तो उन यात्रियों के लिए यह स्थान उचित है। (इस द्वीप को क़ालिटो द्वीप, Qalito Island के नाम से भी जाना जाता है।) कास्टअवे द्वीप पर आप खेल खुद की गतिविधिया भी कर सकते हैं। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, जैसी खेल उपलब्ध है। 


4. बोरा बोरा (Bora Bora Island) Information In Hindi
बोरा बोरा द्वीप फ़्रेंच पॉलिनेशियन में लोकप्रिय होने के साथ पूरे विश्व भर में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में गिना जाता है। जो की यह फ़्रेंच पॉलिनेशियन का प्रभावशाली द्वीप है। बोरा बोरा द्वीप के अन्य कई स्थानों पर (Tourist Adventure Activity) टूरिस्ट एडवेंचर एक्टिविटीज की कई संभावनाएं उपलब्द है। यह द्वीप पूरे विश्व भर के पर्यटकों के बीच अधिक प्रसिद्ध होने के करण हर साल अधिकतम की संख्या में घूमने आए यात्रियों को देखा जा सकता है। यदि आप में से कोई यात्री कुछ समय व्यतीत करने के लिए शांत और एकांत स्थान की खोज में है। तो यह स्थान उन यात्रियों के लिए पर्याप्त है। इस द्वीप के आसपास विभिन्न प्रकार के हरे-भरे जंगल और ऊंचे ऊंचे पहाड़ और सूर्योदय के समय इस द्वीप की सुंदरता को और भी अधिक सुरम्य बनाता है। बोरा-बोरा द्वीप के द्वारा पर्यटक मतिरा बीच भी घूम सकते हैं। बोरा बोरा बीच पर स्पोर्ट्स की सुविधाएं भी उपलब्ध है। जैसे कि पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग, एडवेंचर एक्टिविटी भी उपलब्ध है। 

5. ग्रैंड बहामास द्वीप (Grand Bahamas Island) Information In Hindi
ग्रैंड बहामास द्वीप, विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट और विभिन्न प्रकार के पहाड़ों और अद्भुत दृश्य वाले समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। ग्रैंड बहामस में स्थिति अन्य कई प्रसिद्ध द्वीप स्थापित है जो प्राकृतिक सौंदर्यता से परिपूर्ण है। (Atlantis Peradise Island) अटलांटिस पैराडाइज़ द्वीप और हार्बर द्वीप बीच! जैसे विशाल और अद्वितीय दृश्यों और विविधताओं से परिपूर्ण है। इस द्वीप के आस पास स्थानों पर प्रवाहित होनेवाली गर्म और निर्मल क्रिस्टल-साफ़ पानी का शानदार अद्भुत नजारा देख यात्री आत्मविभोर हो जाता है। सूर्योदय के समय यह स्थान आकर्षण का केंद्र बनता है। एकाग्रता और शांत स्थान की ख़ोज में रहें यात्रियों के लिए यह द्वीप शांति की अनुभूति कराता है। इस समुद्र तट की रेत और निर्मल क्रिस्टल पानी और आसपास देखे जाने वाले सुरम्य सरोवर का पानी हर किसी को मंत्रमुक्त कर देता है। इस समुद्र तट पर आप तैरने के साथ-साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जैसी खेल देखा जा सकता है।

6. व्हिटसंडे द्वीप (Whitsunday Islands) Information In Hindi
व्हिटसंडे द्वीप, (Whitsunday Islands) ऑस्ट्रेलिया में स्थित व्हिटसंडे द्वीप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। जो की Newzealand से कुछ ही दूरी पर स्थित, खूबसूरत सा द्वीप है। और उसके आसपास अन्य कई शानदार द्वीप स्थापित है। व्हिटसंडे द्वीप समुद्र तट की सुरम्य रेतीले तट कोरल रीफ बैरियर से परिपूर्ण है। व्हिटसंडे द्वीप के अतिरिक्त 74 द्वीपों का संग्रह देखने को मिलता है। इस द्वीप के आसपास अन्य कई रिजॉर्ट उपलब्ध है। जहां पर पर्यटक धूप सेकने और आराम करने का अवसर भी प्राप्त करते हैं। इस बीच पर स्पोर्ट्स की सुविधाएं भी उपलब्ध है। जैसे कि पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग, एडवेंचर एक्टिविटी भी उपलब्ध है। 

7. मॉरीशस (Mauritius) Information In Hindi
मॉरीशस! अफ्रीका के निकटतम में स्थित! मॉरीशस प्रसिद्ध और प्रभावशाली समुद्र तटों में से एक है! जो पूरे विश्व भर में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। मॉरीशस हिंद महासागर नीले रंग के गहरे समुंदर और मेडागास्कर के पूर्व में स्थित एक अनोखा समुद्र तट है। मॉरीशस का भौगोलिक स्थिति और मौसम लगभग पूरे साल भर में ऐक प्रकार का रहता है। ना अधिक ठंडी और ना अधिक गर्मी का माहौल रहता है। दिसंबर से लेकर मार्च महीने तक सबसे अधिक बारिश का मौसम रहता है। यद्धपि इन महीनों को छोड़कर अन्य किसी भी समय यहां! जाया जा सकता है। जो यहां आने वाले यात्रियों को अलग ही प्रकार का माहौल प्रदान करता है।

मॉरीशस समुद्र तट की सुरम्य रेतीले तट कोरल रीफ बैरियर से परिपूर्ण है। मॉरीशस समुद्र तट किनारे के आस पास प्रभावित करने वाली ऊंची ऊंची आकर्षक पहाड़ियां, गहरी खाइयां, निर्झर द्वीप और निर्झर सुंदर सरोवर और निर्झरा पानी का वातावरण मानो हर किसी व्यक्ति को मंत्र मुक्त कर देता है। मॉरीशस के भीतरी स्थान पर हिंदू संस्कृति से जुड़े विभिन्न प्रकार के रंगारंग धार्मिक स्थल भी स्थपित है। मॉरीशस समुद्र तट पर स्पोर्ट्स की सुविधाएं भी उपलब्ध है। जैसे कि पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग, एडवेंचर एक्टिविटी भी उपलब्ध है। 

8. फ्रेंच पॉलिनेशियन द्वीप (french polynesian island) Information In Hindi
फ्रेंच पॉलिनेशियन द्वीप (french polynesian island) फ्रेंच में स्थित, पॉलिनेशियन द्वीप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। फ्रेंच पॉलिनेशियन का यह द्वीप खूबसूरत सा द्वीप है। जो यहां आनेवाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस समुद्र तट की सुरम्य और रेतीले तट कोरल रीफ बैरियर से परिपूर्ण है। फ्रेंच पॉलिनेशियन द्वीप हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है। इस समुद्र तट के आस पास अद्भुत दृश्यों से भरा हुआ सुंदर सरोवर और निर्झरा पानी का वातावरण हर किसीको प्रसन्नचित्त कर देता हैं। 

9. ओ'आहू (o'ahu) Information In Hindi
ओ'आहू, ओ'आहू (o'ahu) एक प्रभावशाली समुद्र तट होने के साथ पूरे विश्व भर में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। जहां पर बड़े और छोटे द्वीपों को भी देखा जा सकता है। और विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगे प्रभावशाली समुद्र तट भी देखे जा सकते हैं। जहां पर वैयानापनपा स्टेट पार्क भी देखा जा सकता है। जो आकर्षण का केंद्र भी बना हुआ है। और विशेष रूप से परिवारों के लिए भी यह समुद्र तट लोकप्रिय है। यहां पर रिजॉर्ट्स सुविधाएं उपलब्ध होने के कारण इस स्थान पर पर्यटक कुछ समय व्यतीत करने के साथ धूप सेखने का भी अवसर प्राप्त करते हैं। ओ'आहू द्वीप द्वारा वेलिया बीच और मकेना बीच की भी सैर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त होओकिपा बीच और विंडसर्फिंग स्थितियों का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। स्पोर्ट्स की सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग, एडवेंचर एक्टिविटी भी उपलब्ध है। 

ये भी पढ़े: कोलवा बीच, पर घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

10. इस्ला होलबॉक्स (Isla Holbox) Information In Hindi
इस्ला होलबॉक्स (Isla Holbox) विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। युकाटन प्रायद्वीप के उत्तरी तट से लगभग 26 मील दूरी पर स्थित है। जो अपने आप मनोरंजनकारक समुद्र तटों में से भी जाना जाता है। छुट्टियों का कुछ समय व्यतीत करने हेतु पर्यटक अधिक संख्या में देखे जा सकते हैं। एकदम आरामदायक समुद्रतटों में से एक जाना जाता है। इस्ला होलबॉक्स समुद्र तट किनारे के प्रभावित करने वाली ऊंची ऊंची आकर्षक पहाड़ियां, गहरी खाइयां, निर्झरा द्वीप और निर्झर सुंदर सरोवर और निर्झरा पानी का वातावरण मानो हर किसी व्यक्ति को मंत्र मुक्त कर देता है। इस समुद्र तट के आस पास स्थानों पर प्रवाहित होनेवाली निर्मल क्रिस्टल-साफ़ पानी का शानदार अद्भुत नजारा देख यात्री प्रसन्नचित हो जाता है। इस समुद्र तट पर आप तैरने के साथ-साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जैसी खेल देखा जा सकता है।

11. फुकेत (Phuket Beach) Information In Hindi
फुकेत समुद्र तट (Phuket Beach) विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। फुकेत समुद्र तट पर अधिकतर यात्री अपने परिवारों संग छुटिया बिताने इस स्थान पर आते हैं। यह द्वीप "थाईलैंड" (Tailand) देश का उत्कृष्ट समुद्र तट है। जो पुरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस समुद्र तट के अतिरिक्त अन्य कई शानदार द्वीप और समुद्र तट है जैसे! जीवंत पातोंग, अधिक शांत काटा और रमणीय नाइ हार्न। अद्भुत और आर्कषक समुद्र तट है। इस समुद्र तट के आस पास कई शानदार रेस्तरां और होटल की सुविधाएं उपलब्ध है। जहां कई पर्यटक धूप सेकने और आराम करने का अवसर भी प्राप्त करते हैं। इस बीच पर स्पोर्ट्स की सुविधाएं भी उपलब्ध है। जैसे कि पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग, एडवेंचर एक्टिविटी भी उपलब्ध है। 

12. रेले बीच (Raleigh Beach) Information In Hindi
रेले बीच (Raleigh Beach) (Thailand) थाईलैंड का लोकप्रिय और विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। इसके अतिरिक्त (Thailand) थाईलैंड में अन्य कई सारे खुबसूरत और प्रभावशाली समुद्र तट देखे जा सकते हैं। जो यहां आने वाले यात्रियों को अद्भुत दृश्य देखने का अवसर प्राप्त कराता है। इस समुद्र तट के आस पास लग्जरी रिजॉर्ट और अन्य कई सारे होटल भी उपलब्ध है। रेले बीच (Raleigh Beach) समुद्र तट के किनारे प्रभावित करने वाली ऊंची ऊंची आकर्षक पहाड़ियां, गहरी खाइयां, निर्झरा द्वीप और निर्झर सुंदर सरोवर और निर्झरा पानी का वातावरण मानो हर किसी व्यक्ति को मंत्र मुक्त कर देता है। इस समुद्र तट पर आप तैरने के साथ-साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जैसी खेल देखा जा सकता है।

13. बरमूडा (bermuda) Information In Hindi
बरमूडा (bermuda) विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। जो ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र के अंतर्गत आता है। जहा पर कई सारे सुरम्य और अकल्पनीय समुद्र तट के अद्भुत दृश्यों को देखा जा सकता है। बरमूडा समुद्र तट का रेत गुलाबी रंग सा दिखता है। यह समुद्र तट दूर शांत वातावरण और अधिकतम एकांत स्थान पर स्थित होने के कारण। जो यात्री शांत और एकाग्रतावाले स्थानों की  तलाश में है। तो उन यात्रियों के लिए यह स्थान उचित है। यह समुद्र तट क्रिस्टल क्लियर साफ और नीले पानी के रूप में प्रवाहित होता रहता है। यह समुद्र तट आसपास के विभिन्न प्रकार के हरे-भरे जंगल और ऊंचे ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। 

14. हावाई (Hawaii) Information In Hindi
हावाई द्वीप, (Hawaii) समुद्र तट विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक माना जाता है। सूर्योदय के समय यह स्थान आकर्षण का केंद्र बनता है। इस समुद्र तट के अतिरिक्त (Hawaii Island) हावाई द्वीप पर अन्य कई सारे द्वीपों को भी देखा जा सकता है। इस द्वीप के आसपास विभिन्न प्रकार के हरे-भरे जंगल और ऊंचे ऊंचे पहाड़ और सूर्योदय के समय इस द्वीप की सुंदरता को और भी अधिक सुरम्य बनाता है। हावाई (Hawaii) समुद्र तट के कई स्थानों पर प्रवाहित होनेवाली निर्मल धाराएं और क्रिस्टल-साफ़ पानी का शानदार अद्भुत नजारा देख यात्री प्रसन्नचित हो जाता है। इस समुद्र तट पर आप तैरने के साथ-साथ स्पोर्ट्स की गतिविधियां। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जैसी खेल देखा जा सकता है।

ये भी पढ़े: गोवा पालोलेम बिच, डेस्टिनेशन की पूरी जानकारी - Complete information about, Goa Palolem Beach, Destination - Palolem Beach In Hindi

15. ग्रीक द्वीप (Greek islands) Information In Hindi
ग्रीक द्वीप (Greek islands) ग्रीक देश (Greek Country) के द्वीप और समुद्र तट विश्व के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। ग्रीक देश (Greek Country) को प्राचीनतम में से एक माना जाता है। जिस कारणवर्ष इस देश के समुद्र तट और द्वीप प्राचीन समय में मानव द्वारा निर्मित किए गए किल्ले के भांति परिचित होते है। जो मुख्यता से पूरे विश्व भर में लग्जरी रिजॉर्ट के अतिरिक्त बजट होटल भी बड़ी आसानी से उपलब्ध कराता है।
छुट्टियां बिताने के लिए यह (Greek islands) ग्रीक द्वीप एकदम आरामदायक और पर्याप्त है।

ग्रीक द्वीप (Greek islands) में स्थित अन्य कई सारे प्रसिद्ध द्वीप और समुद्र तट स्थापित है। जहां का परीदृश्य अद्भुत और अलौकिक प्रतीत होता है। ग्रीक देश (Greek Country) के कई स्थानों पर प्रवाहित होनेवाली निर्मल धाराएं और इस समुद्र तट के रेत आकर्षक क्रिस्टल-साफ़ पानी का शानदार अद्भुत दृश्य देख यात्री प्रसन्नचित हो जाता है। इस समुद्र तट के आस पास घूमने के अतिरिक्त समुंदर के किनारे स्पोर्ट्स की गतिविधियां संचालित कर सकते हैं। जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्नोर्किलिंग, नौका विहार, जैसी खेल देखा जा सकता है।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने