Top India Bharat

यह भी पढ़े : Donald Trump, जाते जाते Pakistan को दिया बड़ा झटका

Global warming causes and effects

पूरी दुनिया भर में (Global Worming) ग्लोबल वार्मिंग का असर देखने को मिल रहा है। और इसका असर. ( Earth) पृथ्वी पर भी पड़ रहा है क्योंकि पर्यावरण को देखते हुए जिस प्रकार से हरकतें आजकल हमको देखने को मिल रहे हैं। वे बोहोत ही चिंता जनक है। इस पर (Duke University Ecologist Stuart) ने अपनी बात रखी है।

Duke University Ecologist Stuart ने अपनी बात रखते हुए कहा। कि जब यह समाज समुद्र (shark Ocean animals) में विचरने वाले बड़े-बड़े जानवरों को पकड़ कर समाप्त करते हैं। तो उसके कारण समुद्र की हर प्रकार की परिस्थितियां और फूड चेन प्रभावित होती है। जैसे जंगल का राजा शेर होता है। उसी प्रकार से समुद्र की दुनिया में भी (shark attack) शार्क भी एक शेर के तौर पर है।

आपको बता दें कि पिछले 50 सालों में से 7 फ़ीसदी से ज्यादा गिर गई है समुद्री (shark counting activitiy) की संख्या, जो कि विनाशकार के तौर पर भी देखा जा सकता हैं। और यहां एक प्रकार से गंभीर परिस्थिति भी है। जिसको अगर नियंत्रण में नहीं लिया गया तो आगे आने वाले कुछ सालों में इसका आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

समुद्री शार्क मछली, शार्क की तस्वीर 

ग्लोबल वार्मिंग (Globle Worming) के साथ, तेजी से बदल रहे इस (Climate) क्लाइमेट और अन्य कई इसी प्रकार के मूधो को लेकर के भी दुनियाभर के विशेषज्ञों की चिंता बढ़ती जा रहे हैं। और इस प्रकार के बदलाव में तेजी से बढ़ोतरी हमको देखने को मिल रही है। और यहां तक की जीव जंतुओं में भी गिरावट देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि बुधवार को एक (Journal Nature) जर्नल नेचर में किए गए प्रकाशन के अध्ययन में कुछ इसी प्रकार से चिंता व्यक्त की गई है। और इसी के माध्यम से बताया गया है कि पूरे विश्व भर में समुद्री शार्क की संख्या बड़ी तेजी से घटती जा रही है।

शार्क मछली की प्रजातियां

एक आंकड़े के माध्यम से बात यह सामने आई है की 1970 से 2018 के आसपास एक प्रकार से समुद्री शार्क की संख्या में 70 फ़ीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। और यहां तक कि समुद्री शासकों के साथ अन्य कई 31 प्रकार के प्रजातियों पर भी विलुप्त होने का खतरा भी बढ़ गया है। differant types of sharks in the world (Hammerhead Shark & the Great Hammerhead Shark) इसमें सबसे प्रमुखता से है। और इस प्रकार के शार्क गंभीरता से लुप्तप्राय हो रहे हैं। 

आपको बता दें कि पिछले 50 साल में एक प्रकार से Shark की समूह के लिए विनाशकारी हो रहे हैं। यह कहना है। Canadian Simran Fraser University के Biologist और अध्ययन करने वाले सह लेखक नथन पैकॉरू 

Shark का किया जा रहा है बड़ी तेजी से शिकार

पूरी दुनिया भर में मछली पकड़ने वाले मछुआरे समुद्र में अन्य मछलियों को पकड़ते समय (sharks animal group) का भी शिकार हो जाता है। और यहां तक की कुछ मछुआरे जानबूझकर के भी इनका शिकार करता है। और जिसके कारण समुद्र के जीवों को पकड़ने के लिए वाहनों की संख्या भी बढ़ गई है। और यहां तक की शार्क जैसे इस प्रकार के जीवन की जिंदगी पहले से ही आज के समय के मनुष्य का जलवायु के प्रति ध्यान न देने के कारण जलवायु और पर्यावरण तेजी से बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण पहले से ही अधिक ज्यादा मुश्किल हो गई हैं।

Shark की संख्या में 70 फ़ीसदी गिरावट, चौकाने वाले रहे पिछ्ले 50 वर्ष, Global warming जल वायु प्रदूषण को देखते हुए दुनिया के प्रमुख देशों को इस पर ध्यान देने की परम आवश्यकता है और यहां तक कि समुद्री जीव जंतुओं का हो रहे शिकार पर भी नियंत्रण रखने की भी परम आवश्यकता है नहीं तो आने वाले समय में इस प्रकार की मछलियों का आंकड़ा बहुत ही कम हो सकता है।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने