मंगल ग्रह पर "Perseverance Rover" ने लाल ग्रह की सतह पर रहस्यमय 'डोनट' का फोटो खींचा

मार्स ग्रह (Mars) पर एक ऐसी तस्वीर देखी जा रही है जिसे लोग अपने अपने तरीके से अनुमान लगाने का प्रयास कर रहे हैं। और अपने हिसाब से नाम देने का प्रयास कर रहे हैं। परंतु यहां पर आपको बता दें कि मार्स रोवर पर्सिवरेंस द्वारा लाल ग्रह की सतह पर एक रहस्यमय डोनट के आकार की चट्टान की छवि खींची गई थी। इस पर नासा का कहना है की पर्सिवरेंस रोवर, जिसे जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया था, ग्रह के 28 मील चौड़े (45 किलोमीटर चौड़े) जेज़ेरो क्रेटर की खोज कर रहा है, और पुराने काल की जीवन की किसी भी प्रकार के संकेतों का खोज करने का प्रयास कर रहा है

रोवर के माध्यम से जितनी भी चट्टानी तोड़ी गई है उसकी मिट्टी और चट्टान को नमूने को एकत्रित किए जा रहे हैं, जिन्हें आने वाले भविष्य में मंगल ग्रह के मिशनों में उपयोग करने के लिए पृथ्वी पर वापस भेजे जाने की संभावना है।

मंगल (Mars) ग्रह की सतह पर दिखनेवाला "डोनट" नवीनतम वस्तुओं में से एक है जिसे सुपरकैम रिमोट माइक्रो-इमेजर द्वारा जेज़ेरो क्रेटर के डेल्टा में लगभग 100 मीटर (लगभग 328 फीट) दूर से कैप्चर किया गया था, और यहां रोवर के कमरों में से एक है। जो वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह की सतह पर होने वाली गतिविधियों को समझने में सहायता कर रहा है।

हालाँकि, छवि ने नेटिज़न्स को आश्चर्यचकित कर दिया है, कुछ लोगों ने इसे 'एलियन टॉयलेट' या कुछ लोग अपने अपने तरीके से अनुमान लगाने का प्रयास कर रहे हैं। और अपने हिसाब से नाम देने का प्रयास कर रहे हैं। विशेषज्ञ "डोनट" के लिए अधिक उचित स्पष्टीकरण देने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें कहा गया है। की संभावनाएं इस प्रकार की भी लग रही है कि यह एक प्रकार का उल्कापिंड हो सकता है जो आकाश से मंगल ग्रह की और आकर सतह पर गिर पड़ा हो

23 जून को ली गई थी चट्टान की तस्वीरें पर्सिवेरेंस रोवर के माध्यम से और SETI (Search for Extraterrestrial Intelligence Institute) ने इसे ट्विटर पर साझा किया था।

SETI ने लिखा, “@NASAPersevere ने 23 जून 2023 को सुपरकैम रिमोट माइक्रो-इमेजर का उपयोग करके दूर से डोनट के आकार की चट्टान की तस्वीर ली।” जबकि SETI ने सुझाव दिया कि चट्टान "छोटे टुकड़ों के साथ बड़ा उल्कापिंड" हो सकता है, कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने अन्य विचार दिए।

मंगल (Mars) ग्रह पर गिरते हैं उल्कापिंड

विशेषज्ञों के लिए SETI की व्याख्या एक प्रकार से विश्वसनीय लग रही है। क्योंकि मंगल की ग्रह सतह पर रोवर नियमित रूप से उल्का पिंड की फोटो खींचते रहते हैं। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ अर्थ एंड स्पेस एक्सप्लोरेशन के सहायक अनुसंधान वैज्ञानिक जिम राइस ने कहा, "मैं पूर्णतया, 100% निश्चितता के साथ नहीं कह सकता कि यह उल्कापिंड नहीं है, परंतु मेरा मानना है कि यहां अत्याधिक संभावित है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि, जिस क्षेत्र में हम हैं, वहां हमें बहुत सारी चट्टानें दिखाई देती हैं जिनका आंतरिक भाग इस प्रकार का खोखला होता है।''

पास्कल ली जो SETI इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ ग्रह वैज्ञानिक है। उनका मानना है, कि हो सकता है कि यह चट्टान उल्कापिंड की ही हो, चट्टान के चारों ओर छोटी चट्टानें या टुकड़े थे, "तो शायद (यह) एक उल्कापिंड है " ली ने कहा। “इस मामले में, डोनट का आकार मंगल के वायुमंडल में प्रवेश करने पर चट्टान के कमजोर पदार्थों द्वारा बनाया गया हो सकता है,” उन्होंने कहा।

यह भी संभावना है कि चट्टान “किसी बड़े क्षुद्रग्रह के प्रभाव से मंगल के दूसरे हिस्से से दूर फेंक दी गई थी।” इसे इजेक्टा ब्लॉक कहा जाता है। ...मैं सुझाव दूंगा कि पर्सीवरेंस को इसकी जांच के लिए अपने वर्तमान पाठ्यक्रम से हटकर काम करना चाहिए,'' ली ने कहा।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने