साउथ गोवा घूमने की सबसे अच्छी जगहें, गोवा यात्रा से जुड़ी जानकारियां

गोवा की यात्रा करते समय यदि आप साउथ गोवा के समुद्र तट पर जाने की इच्छा कर रहें है। तो आपको बता दें कि गोवा के सारे समुद्र तट एक ही प्रकार के हैं। परंतु हर एक समुद्र तट की अपनी महत्वता होती है। परंतु आज हम आपको साउथ गोवा के प्रसिद्ध beches के बारे में बताने जा रहे हैं। जो यहां आने वाले पर्यटकों के बीच लोकप्रिय और पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। जहां पर हर साल देशी-विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में घूमने आते हैं। तो कोई छुट्टियों में कुछ समय व्यतीत करने आते है। साउथ गोवा में बड़े बड़े विशाल चट्टानों के बीचों बीच समुद्र तटों को देखा जा सकता है। जैसे इंडोनेशिया मलेशिया में पाए जाते हैं। जहां का सूर्योदय और सूर्यास्त के समय अद्भुत अलौकिक और अकल्पनीय दृश्य देखने का अवसर प्राप्त होता है।

Related Video:-

साउथ गोवा की यात्रा करते समय आपको बहुत सारी समुद्र तटों की संख्या देखने को मिलेगी. जहां पर आपको भीड़भाड़ से लेकर शांत वातावरण संबंधित समुद्र तट देखे जा सकते हैं। जहां पर सूर्योदय के समय आकर्षक और अद्भुत दृश्य देखने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। समुद्र से आने वाली शांत लहरें साफ और सफेद रेत इस साउथ गोवा समुद्र तटों की सुंदरता को और भी बढ़ाता है। साउथ गोवा समुद्र तटों के आसपास विभिन्न प्रकार के रेस्टोरेंट और होटल जिसमें खाने-पीने के सामग्रियों के साथ ठहरने की सुविधाएं भी बड़ी संख्या में उपलब्ध रहती है।

क्या साउथ गोवा में स्पोर्ट्स की गतिविधियां उपलब्ध है। साउथ गोवा में बड़ी संख्या में आपको स्पोर्ट्स की गतिविधियां उपलब्ध है। जिसमें से पैराग्लाइडिंग, बनाना ट्रिप, और विभिन्न प्रकार के खेलकूद वाले स्पोर्ट्स की गतिविधियां उपलब्ध है। जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। साउथ गोवा की समुद्र तट पर उपलब्ध होने वाली छोटी नाव के माध्यम से आप समुद्र के बीचो-बीच या फिर किनारे के पर्यावरण संबंधित अद्भुत दृश्यों को देखने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। साउथ गोवा के समुद्र तटों के आसपास उपलब्ध होने वाली रेंट बाइक कार जिसके माध्यम से आप साउथ गोवा के साथ अन्य स्थान पर घूमने के साथ नॉर्थ गोवा में भी घूम फिर कर वापस आप अपने स्थान पर आ सकते हैं।

उटोर्डा बीच, साउथ गोवा - इंडिया

उटोर्डा बीच गोवा के अन्य समुद्र तटों में से एक छोटा लोकप्रिय और प्रसिद्ध समुद्र तट है। जो साउथ गोवा में आने वाले पर्यटक एक बार इस समुद्र तट पर अवश्य जाता है। और यहां के पर्यावरण संबंधित प्राकृतिक संपदा का अद्भुत दृश्य देखने हेतु यहां पर उपलब्ध होने वाली नाव के माध्यम से एक अच्छा अनुभव प्राप्त करते हैं। शांत वातावरण माहौल और साफ और सफेद रेत और समुद्र लहरों के बीचो बीच सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हर किसी को शांति की अनुभूति कराता है। और इस समुद्र तट पर कम भीड़ देखी जा सकती है। यहां पर आपको खाने पीने की सामग्रियां भी उपलब्ध मिलेगी, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। 

बटरफ्लाई बीच, साउथ गोवा - इंडिया

बटरफ्लाई बीच गोवा का ऐसा समुद्र तट है। जो बहुत कम लोगों को पता है। जहां पर ऊंचे ऊंचे बड़े पहाड़ और विशाल चट्टानों से गिरा हुआ यह छोटा सा समुद्र तट है। जो बटरफ्लाई बीच के नाम से जाना चाहता है। जिसको द हिडन बीच ऑफ गोवा भी कहा जाता है। और साथ में सिक्रेट बीच भी कहा जाता है। बटरफ्लाई बीच से कुछ ही दूरी पर स्थित पालोलम बीच है। जहां पर कई सारी नाव उपलब्ध है। जिसके माध्यम से आप इसी बटरफ्लाई बीच पर पहुंच सकते हैं। जंगल के माध्यम से भी आप पहुंच सकते हैं। परंतु दुर्गम रास्ता है। अन्य समुद्र तटों की तरह इस समुद्र तट पर आपको स्पोर्ट्स की गतिविधियां देखने को नहीं मिलेगी, बटरफ्लाई बीच अधिकतर लोगों को पता ना होने के कारण सीमित संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक यहां पर आते है। इस समुद्र तट की साफ और सफेद रेत और विशाल बड़े चट्टानों के बीचोबीच सूर्योदय के समय दृश्य हर किसी को मनमोहित कर सकता है।

पालोलेम बीच, साउथ गोवा - इंडिया

पालोलेम बीच साउथ गोवा का लोकप्रिय और प्रसिद्ध अधिक संख्या में पर्यटक उपस्थित रहने वाले समुद्र तटों में से एक है। जहां पर विशाल बड़े पहाड़ और चट्टानों के बगल में समुद्र तट के ऊपर का साफ और सफेद रेत और समुद्र के माध्यम से आने वाली लहरों के साथ सूर्योदय के समय अद्भुत अकल्पनीय दृश्य यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां पर बहुत सारी आपको छोटी नाव उपलब्ध मिलेगी जो आप 500 से ₹600 रुपए प्रधान कर समुद्र के बीचो-बीच या अगल-बगल के दूर किसी तालाब के आसपास पर्यावरण संबंधित प्राकृतिक दृश्य देखने का एक अवसर प्राप्त कर सकते हैं। समुद्र के बीचो-बीच घुमाने वाली और साथ में डॉल्फिन देखने का भी अवसर प्राप्त होता है। स्पोर्ट्स की गतिविधियों का भी आप मजा उठा सकते हैं। जैसे कि पैराग्लाइडिंग बनाना ट्रिप या फिर अन्य विभिन्न प्रकार के स्पोर्ट्स की गतिविधियां उपलब्ध है।

मोबोर बीच, साउथ गोवा - इंडिया

मोबोर बीच पर आपको यात्रा करने का अधिक मजा देगा. स्पोर्ट्स की गतिविधियां बड़ी संख्या में होने के कारण देशी विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में यहां पर देखे जा सकते हैं। स्पोर्ट्स की गतिविधियां कुछ इस प्रकार की है। जैसे कि अंडर वॉटर, फिशिंग, बर्ड स्पॉटिंग के साथ अद्भुत वाइब्स के लिए भी जा सकते है। यहां पर रेंट पर बाइक कार उपलब्ध रहने वाली जिसके माध्यम से आप यहां की समुद्र तट के सिवा आसपास के प्राकृतिक सुंदरता का अद्भुत नजारा देखने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। मोबोर बीच के आसपास विभिन्न प्रकार के ठहरने के होटल और खाने-पीने की सामग्रियां उपलब्ध रहने वाले रेस्टोरेंट भी बड़ी संख्या में देखे जा सकते हैं। अन्य समुद्र तटों की तरह मोबोर बीच की साफ और सफेद रेत यहां आने वाली हर किसी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

कोला बीच, साउथ गोवा - इंडिया

कोला बीच साउथ गोवा में स्थित खूबसूरत और लोकप्रिय समुद्र तट है। और यह समुद्र तट दो पहाड़ियों के बीच में स्थित है। सुंदर और सुनहरी रेत के कारण समुद्र तट की सुंदरता देखी जा सकती है और सूर्योदय के समय इस स्थान पर घूमने के साथ अद्भुत दृश्य देखने का एक अच्छा अनुभव प्राप्त होता है। यहां के अगल-बगल में आकर्षक पर्यावरण संबंधित स्थान जहां पर बड़ी संख्या में लोग सैर करने के लिए इस स्थान पर अवश्य आते हैं। इस स्थान पर देशी-विदेशी पर्यटकों को दिखा जा सकता है।

अगोंडा बीच, साउथ गोवा - इंडिया

अगोंडा बीच गोवा के अन्य खूबसूरत और लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। और यह समुद्र तट साउथ गोवा में स्थित यहां आने वाले पर्यटकों के बीच बेहद ही लोकप्रिय समुद्र तट है। और बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों को यहां पर देखा जा सकता है। एगोंडा बीच के थोड़ी दूरी पर स्थित विभिन्न प्रकार के मैडिटेशन यानी कि मसाज सेंटर भी उपलब्ध मिलेंगे जहां पर आप अपने शरीर का मसाज करा सकते हैं। और साथ में विभिन्न प्रकार के रेस्टोरेंट होटल उपलब्ध है। जहां पर आप अपने अनुसार ठहर सकते हैं। और खाने-पीने की सुविधाएं भी बड़ी संख्या में उपलब्ध है। स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी आप एगोंडा बीच पर देख सकते हैं। जहां पर खेलकूद के विभिन्न प्रकार के माध्यम उपलब्ध है। जैसे कि जिसमें से पैराग्लाइडिंग, बनाना ट्रिप, और विभिन्न प्रकार के खेलकूद वाले स्पोर्ट्स की गतिविधियां उपलब्ध है। जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

काबो डी रामा, साउथ गोवा - इंडिया

काबो डी रामा बॉलीवुड की फिल्मों के लिए जाना जाता है। क्योंकि यहां पर कई बॉलीवुड मूवीस की शूटिंग भी हुई थी. और पर्यटन स्थल के दृष्टिकोण से देखा जाए तो. देशी-विदेशी पर्यटक यहां पर देखे जा सकते हैं। जो लोकप्रिय और प्रसिद्ध समुद्र तट है। जहां पर बहुत दूर तक लंबा चट्टान चट्टानों के ऊपर से नीचे समुद्र किनारा देखने का एक अलग ही अनुभव देखने को मिलता है साफ और सफेद रेत होने के कारण रशियन पर्यटक अधिक संख्या में देखने को मिलते हैं साथ में देशी-विदेशी पर्यटक भी इसमें उपस्थित होते हैं नारियल के पेड़ और विभिन्न प्रकार के बड़ी-बड़ी रेस्टोरेंट मैं खाने के सामग्रियों का मजाक उड़ा सकते हैं।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने